सफल और अमीर लोगों की 12 आदतें | 12 habits of the rich and successful People in Hindi

दोस्तों इस लेख (12 habits of the rich and successful People in Hindi) के माध्यम से में आपसे ब्रायन ट्रेसी की बुक गेट स्मार्ट से सफल और अमीर लोगों की 12 आदतें आपसे शेयर करूँगा। जिसे पढ़कर आप मोटीवेट होंगे और अपनी सोच को निखार पाएंगे।

सफलता कोई दुर्घटना नहीं है। असफलता भी कोई दुर्घटना नहीं है। आज आप जहाँ भी हैं और जो भी हैं, केवल अपनी वज़ह से हैं, अपनी सोच और अपने व्यवहार की वज़ह से हैं। अगर आप किसी क्षेत्र में अपने भविष्य को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने भीतर बदलाव लाते हुए, अपनी सोच को निखारना होगा।

फोर्ब्स 2015 के ‘सेल्फमेड मिलिनेयर’ सर्वे के अनुसार, 76% अमीरों ने हार्ड वर्क और सेल्फ डिसिप्लिन को अपनी सफलता का श्रेय दिया। ये आमिर लोग सप्ताह में साठ घंटे काम करते थे।

12-habits-of-the-rich-People-in-Hindi
12 habits of the rich and successful People in Hindi

तो बिना किसी देरी की करते है काम की बात

1. वही करें जो आपको प्रिय हो

वही काम करें, जो आपको अपनी ओर खींचता हो, आपको एनर्जेटिक बनाता हो और प्रसन्नता प्रदान करता हो। अधिकतर अमीरों ने कहा कि उन्होंने अपने जीवन में एक दिन भी काम नहीं किया। उन्होंने वही किया, जिसे करना उन्हें पसंद था। इस तरह उन्हें उसके लिए बढ़िया सैलरी भी मिलता रहा। आपको भी यही करना चाहिए।

2. स्पष्ट लक्ष्य चुनें

आमिर लोगों के पास एक निश्चित उद्देश्य और लक्ष्य होता है और वे लगातार उस पर काम करते हैं। वे अपने लिए वित्तीय साधनों की तलाश करने के बाद, हर लक्ष्य के लिए समय सीमा निर्धारित करते हैं। वे अपने धन के बारे में बहुत सावधान होते हैं। वे कोई भी निर्णय लेने से पूर्व अपने हर निवेश की अच्छी पड़ताल करते हैं। वे धन अर्जित करना पसंद करते हैं परंतु उन्हें धन गँवाने से घृणा होती है।

3. समय का करें बेहतर उपयोग

अमीर सदा प्रोडक्टिव रहते हैं और अपने समय का बेहतर उपयोग करना जानते हैं। वे हर दिन की पहले से योजना तैयार कर लेते हैं। वे अपने समय के लिए निश्चित प्राथमिकताएँ तय करते हैं। वे हर रोज़ और हर घंटे, अपने समय के बेहतर सदुपयोग पर केंद्रित रहते हैं। गरीब लोग बिना किसी योजना के, स्वयं को काम में झोंक देते हैं और अक्सर बहुत सारा समय बर्बाद कर देते हैं। वे सफलता मिलने से बहुत पहले ही थक कर निराशा हो जाते हैं।

4. न कहना सीखें

ऐसी किसी भी चीज़ को न कहें जो आपके समय का बेहतर सदुपयोग न करती हो, किसी भी ऐसी चीज़ को न कहा जाए जो आपको उस तरह का पैसा कमाने की इजाज़त नहीं देती, जो आप कमाना चाहते हैं। जब वारेन बुफे से उनकी सफलता का रहस्य पूछा गया, तो उन्होंने तत्काल उत्तर दिया, मैं हर चीज़ के लिए इंकार कर देता हूँ।

5. लगातार सीखते रहें, आगे बढ़ते रहे

पैसे वाले लोग सदा कुछ न कुछ सीखते रहते हैं। वे पढ़ते हैं और दिन में दो से तीन घंटे, कुछ न कुछ सुनते हैं। वे जानते हैं कि उनके मौजूदा ज्ञान के साथ, अगर एक भी आइडिया काम आ गया तो वे अपने व्यवसाय का भविष्य बदल सकते हैं और वे अपने साथ—साथ दूसरों का भी जीवन बदल सकते हैं। उन्हें पूरा विश्वास होता है कि कहीं न कहीं सटीक उपाय या आइडिया मौजूद होता है और वे उसे हर संभव स्रोत के माध्यम से तलाशते रहते हैं।

6. टी.वी. के जाल से बचें

अमीर लोग पूरे दिन में एक घंटे से भी कम समय तक टी.वी. देखते हैं। गरीब लोग दिन में पांच से आठ घंटे तक टी.वी. देखते हैं। टी.वी. आपका अच्छा नौकर पर बहुत दुष्ट मालिक हो सकता है। यही आपको अमीर या गरीब बना सकता है। अगर आप इसके साथ कम समय बिताते है, तो आप अमीर बन सकते हैं। अगर आप घंटों इसके साथ बैठे रहेंगे तो यह आपको गरीब बना सकता है।

7. अपना स्वास्थ्य और ऊर्जा बनाए रखें

अमीर लोग अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखते हैं। वे हमेशा अपने आपको उस जानकारी से भरपूर रखते हैं, जो उन्हें लंबा, सेहतमंद और बेहतर जीवन दे सकती है। उन्हें सफल बनने के लिए भरपूर ऊर्जा की आवश्यकता होती है क्योंकि वे लंबे घंटों तक काम करते हैं, दूसरों से पहले काम पर आते हैं और सबसे बाद में वापिस जाते हैं। वे लगातार अपनी ऊर्जा को बढ़ाने के उपायों को अपनाते रहते हैं।

और पढ़ें: लोग आमिर क्यों नहीं बन पते हैं

8. उचित भार उठाये

अगर आपका वज़न बहुत अधिक है तो आप कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से घिर सकते हैं। इस तरह शारीर पर अतिरिक्त भार आता है, आपकी ऊर्जा का क्षय होता है। आमिर लोग हमेशा ‘कम खाओ और अधिक व्यायाम करो की नीति पर चलते है।’ वे पौष्टिक भोजन करते हैं और भरपूर मात्रा में जल का सेवन करते हैं। नतीजन उनके पास मेन्टल एनर्जी का भंडार होता है, जिसे वे बेहतर नतीजे पाने और आय अर्जित करने में लगते है।

9. उचित विश्राम करें

फ्लोरिडा स्टेट विश्वविद्यालय के साइकोलोजिस्ट एंडर्स एरिकसन के अनुसार, उच्चतम प्रदर्शन तक जाने के लिए बहुत मेहनत लगती है और बहुत सारी ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसकी पूर्ति रात की छह या सात घंटे की नींद से नहीं हो सकती। आपको पूरे शरीर को आराम देने और दिमाग़ को अगले दिन के लिए तरोताजा करने के लिए कम से कम आठ से नौ घंटे की भरपूर नींद की आवश्यकता होती है।

10. उचित व्यायाम करें

अमीर व्यक्ति प्रति सप्ताह दो सौ मिनट या प्रति दिन आधा घंटा व्यायाम करते हैं। वे सुबह उठ कर व्यायाम करते हैं। वे अक्सर लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का प्रयोग करते हैं और हमेशा अपने शरीर को गतिमान रखने के लिए उपाय तलाशते हैं।

11. सोचा समझकर जोखिम उठायें

अमीर लोग अपने धन को बढ़ाने के लिए सोचा–समझा हुआ जोखिम उठाने के लिए तैयार रहते हैं। पर वे कभी जुआ नहीं खेलते या धन के लिए ख़तरा मोल नहीं लेते। वे आय को बढ़ाने के लिए अपनी हर परियोजना पर काम करते हुए, अधिक से अधिक जानकारी पाने का प्रयत्न करते हैं ताकि उसमें छिपे जोखिम को कम किया जा सके।

वे लोग अपने सदा अपने कंफर्ट ज़ोन से बाहर आने को तैयार रहते हैं ताकि कुछ नया और अनूठा पा सकें। वे उन अवसरों की तलाश में रहते हैं, जहाँ वे अपनी बुद्धिमता और संसाधनों के बल पर, नए और अनूठे तरीकों से धन अर्जित कर सकते हैं।

और पढ़ें: Amir Banne ka Tarika

अमीर लोग विशेषज्ञों के साथ काम करते हैं ताकि काम से जुड़े जोखिम को घटाया जा सके। इसके अलावा वे अपने निवेश पर भी पूरी नज़र बनाए रखते हैं। जब वे एक बार पैसा कमा लेते हैं तो अपने स्तर को बनाए रखने का प्रयास करते हैं।

12. नेटवर्क से जुड़ना

अमीर लोग लगातार नेटवर्किंग करते रहते हैं और ऐसे लोगों के साथ अपना सम्बंध बढ़ाना चाहते हैं, जो उनकी मदद कर सकें और जिनके वे काम आ सकें। वे अपने समुदाय या व्यावसायिक जगत के सफलतम लोगों के बीच ही अपना समय बिताते हैं। वे ऐसे नकारात्मक लोगों से दूर रहते हैं, जो दूसरों की आलोचना करते हैं।

BONUS LESSON

13. आपका भविष्य उज्ज्वल है

आज लोगों के पास पैसा कमाने के जितने उपाय उपस्थित हैं, उतने पहले कभी नहीं थे। अर्ल नाइटिंगेल के शब्दों में, “इससे पहले कि आप कुछ अधिक और अलग पा सकें, आपको भी कुछ अलग और ख़ास बनना होगा।” इनडायरेक्ट इफेक्ट नियम के अनुसार, जब आप पूरी एकाग्रता के साथ अमीरों की चिंतन शैली पर चलते हैं और इस तरह व्यवहार करते हैं मानो आप पहले से ही धनी हैं तो आपको बाहरी और भीतरी तौर पर, धनी व्यक्ति बनने में देर नहीं लगती।

सफल और अमीर लोगों की 12 आदतें

12 habits of the rich and successful People in Hindi

तो दोस्तों इस आर्टिकल (सफल और अमीर लोगों की 12 आदतें) में बस इतना ही आपको ये आर्टिकल (12 habits of the rich and successful People in Hindi) कैसी लगी हमें कमेन्ट कर के जरूर बताये। अगर आप इस आर्टिकल का कम्पलीट वीडियो समरी देखना चाहते है तो ऊपर दिए लिंक से देख सकते है।

हमारे लेटेस्ट वीडियो को देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना न भूले।

S.K. Choudhary

नमस्कार दोस्तों, हमारे इस ब्लॉग में आपका स्वागत है, मेरा नाम है S.K. Choudhary (ऐस. के. चौधरी) और मैं एक ब्लॉगर और यूटूबर हूँ। में एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करता हूँ और मेरा highest एजुकेशन MBA Finance है। मुझे पढ़ने और पढ़ाने का शोख है इसलिए में पार्ट टाइम मैं ब्लॉग लिखता हूँ और यूट्यूब के लिए बुक समरी और मोटिवेशनल वीडियो बनता हूँ।

Leave a Comment