लोग आमिर क्यों नहीं बन पते हैं | Amir na Ban Pane ke 7 Karan

दोस्तों आज में आप से ब्रायन ट्रेसी की बुक गेट स्मार्ट से बताऊंगा की आख़िर लोग आमिर क्यों नहीं बन पाते हैं और इसके लिए कौन ज़िम्मेदार होता हैं। ऑथर आमिर ना बन पाने के 7 कारन (Amir na Ban Pane ke 7 Karan) बताते हैं तो आईये देखते हैं

लोग आमिर क्यों नहीं बन पते हैं

Amir-na-Ban- Pane-ke-7-Karan

Amir na Ban Pane ke 7 Karan

1. गरीब लोग कभी जान ही नहीं पाते कि वे भी अमीर बन सकते हैं।

लोगों को कभी पता ही नहीं चल पाता कि वे भी अमीर बन सकते हैं। वे अपने पालन—पोषण और आरंभिक कंडीशनिंग के अनुसार चलते हैं। हो सकता है कि उनका जन्म एक ऐसे घर में हुआ हो, जहाँ कभी कोई अमीर न रहा हो।

उन निर्धनों के संपर्क में रहते–रहते, वे कभी सोचते ही नहीं कि वे भी अमीर हो सकते हैं, जबकि उनके देखते ही देखते, दुनिया में कितने लखपति सामने आ जाते हैं।

दोस्तों एक बात अपने दिमांग में बैठा लेना है कि आप भी आमिर बन सकते हैं, तो आप आमिर बन जायेंगे। इसलके लिए आपको सही दिशा में मेहनत करनी होगी तभी आप सफल हो पाएंगे।

2. गरीब लोग कभी निर्णय नहीं लेते

बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं, कि जब उनके पास बहुत सारा पैसा होगा, तो उनका जीवन कितना अलग हो जाएँगा। वे उन लोगों से जलते हैं और उनकी सराहना भी करते हैं। जो जीवन में उनसे कुछ बेहतर कर पा रहे हैं।

गरीब लोग चौबीसों घंटे पैसे की चिंता में लगे रहते हैं। वे आमिर बनने के लिए कभी कोई हार्ड डिसिशन नहीं लेते। नतीजन, वे कभी पहला क़दम ही नहीं उठा पाते।

और पैसा कमाने की तकनीकें नहीं सीखते। वे अपने नॉलेज और स्किल्स को इतना अपडेट नहीं करते कि वे अपने काम को और अधिक प्रोडक्टिव बना सकें।

वे अपने हालात के लिए सदा बहाने ही बनाते रहते हैं। और यह कहते हैं कि सफलता भाग्य से मिलती है, जो उनके भाग्य में नहीं है।

दोस्तों अगर आप को सच में आमिर बनाना हैं। तो आपको अपना कम्फर्ट जोन-जोन छोड़ना होगा। और कुछ हटके के करना होगा तभी आप आगे बढ़ पाएंगे।

3. गरीब लोग कामों को टालते हैं

अगर उन्हें एहसास हो भी जाए कि वे भी अमीर बन सकते हैं, तो भी वे कभी अपनी ओर से क़दम नहीं बढ़ाते। वे हमेशा हर काम को टालते रहते हैं।

वे लगातार इसी कल्पना के बीच जीते हैं, “एक दिन मैं भी करूँगा।” “‘एक दिन मैं भी अपना सारा धन व्यय करने के जगह पर बचत करूँगा।” “एक दिन मैं सारा कर्ज़ चुका दूँगा।” “एक दिन मैं भी कड़ी मेहनत करते हुए, अपने जीवन को और प्रोडक्टिव बना लूँगा।” “एक दिन मैं भी अपने नॉलेज और स्किल्स को अपडेट करूँगा।” इस तरह वे आजीवन “एक दिन मैं भी करूँगा।” के झूले पर ही झूलते रह जाते हैं।

दोस्तों आपके लिए सफलता के बड़े रहस्यों में से, एक रहस्य यह भी हो सकता है कि वे बहानेबाज़ी को पीछे छोड़ें और प्रगति के पथ पर अग्रसर हों।

और पढ़ें : Rich dad Poor dad by Robert Kiyosaki summary in Hindi

4. गरीब लोग असफलता से डरते रहते हैं

बचपन के शुरूआती दिनों में, हुए आलोचना तथा किशोरावस्था में हुई भूलों के कारण, वे सदा संभावित भूलों के डर से भयभीत रहते हैं, ऐसे लोगों को अपने समय और धन के खोने का भय बना रहता है।

अपने सामने अवसर आने पर भी, वे अपने डर से उबर नहीं पाते। असफलता के भय के कारण ही, वे क़दम न उठाने के लिए बहुत सारे कारण तलाश लेते हैं। जैसे कि उनके पास समय नहीं है। वे निम्नतम निवेश नहीं कर सकते। उनके पास अनिवार्य नॉलेज व स्किल्स नहीं है। इस तरह वे आजीवन कोई सार्थक क़दम नहीं उठा पाते।

दोस्तों आप जॉब करते हुए भी आमिर बन सकते हैं एक्साम्पल के लिए अमेरिका में अधिकतर व्यक्तियों ने निजी सेवाओं की बिक्री यानी जॉब के साथ ही अपनी सफलता अर्जित की।

इन लोगों के पास पैसा नहीं था पर इनके पास मेहनत करने की योग्यता, अपने स्किल्स को निखारने की बुद्धि और अधिक से अधिक उपयोगी बनने की ललक थी। नतीजन, उनके लिए और अधिक अवसरों के द्वार खुलते चले गए।

5. गरीब लोग निंदा तथा अस्वीकृति से डरते हैं

अधिकतर लोगों को लगता है कि अगर उन्होंने अपने लिए बेहतर वित्तीय लक्ष्य चुने, तो आसपास के लोग उनका उपहास करेंगे और उनकी आलोचना करेंगे। वे पीछे से उनके दोष गिनेंगे।

वे दूसरों की अस्वीकृति के डर से भयभीत रहते हैं, इसलिए वे यही कोशिश करते हैं कि वे अपनी ओर से कोई प्रयास ही न करें।

दोस्तों जब भी आप आमिर बनने का निर्णय लें। यह बात किसी से न कहें। इसे राज़ ही रखें। अपने लक्ष्य पर गुप्त रूप से काम करें। लोगों को तभी पता चलने दें, जब आपके काम में सुधार आने लगे और तब वे आपसे पूछें कि आपने इसे ऐसे कैसे किया?

6. गरीब लोग सीखना और प्रगति करना छोड़ देते हैं

अगर आप कुछ ऐसा पाना चाहते हैं, जो आपने आज तक नहीं पाया, तो आपको कुछ ऐसा सीखना होगा, जो आपने आज तक नहीं किया।

फाइनेंसियल सक्सेस की सीढ़ियाँ चढ़ने के लिए आपके पास नॉलेज और स्किल्स का होना बहुत मायने रखता है।

अगर आप नए सिरे से वित्तीय सफलता की राह पर चलना चाहते हैं, तो आपको नए स्किल्स की पूरी शृंखला को सीखना होगा, उन्हें विकसित करते हुए, नए सिरे से उनका अभ्यास करना होगा। इस तरह आप अपने काम में निपुण हो सकेंगे।

एक बार अब्राहम लिंकन ने कहा था, “मैं अध्ययन करते हुए, अपने आपको तैयार रखूँगा और एक दिन मेरा भी अवसर आएगा।”

जब आप अध्ययन करते हुए, स्वयं को प्रस्तुत करते हैं, तो एक ब्रह्माण्डीय नियम के अनुसार, आपको सदा अपने नए कौशलों को आज़माने का अवसर मिलेगा।

यह आप पर निर्भर करता है कि आप उन्हें विकसित करें ओर आजीवन निरंतर विकसित करते रहें।

7. गरीब लोगों में निरंतर प्रयास की कमी

अधिकतर लोग लंबे समय तक सफलता को जारी नहीं रख पाते। सफल लोग आपको बता सकते हैं कि उनके जीवन में सफलता पाने का मूल कारण यही रहा कि उन्होंने हारने या पीछे जाने से इंकार कर दिया।

वे लगातार, साल—दर—साल मेहनत करते रहे, पूरी तरह से दिवालिया या आर्थिक तौर पर असफल होने पर भी अपनी टेक नहीं छोड़ी। वे कभी नहीं रुके। यह भी बड़ी हैरानी की बात है, अधिकतर लोग अपने जीवन का सबसे अहम मोड़ आने से, ज़रा-सा पहले ही हिम्मत हार जाते हैं।

निरंतर प्रयास करने और दृढ़ निश्चय बनाए रखने से ही, आप अपने वित्तीय लक्ष्यों की ओर अग्रसर हो सकते हैं।

लोग आमिर क्यों नहीं बन पते हैं

Amir na Ban Pane ke 7 Karan

तो दोस्तों इस आर्टिकल (लोग आमिर क्यों नहीं बन पते हैं) में बस इतना ही आपको ये आर्टिकल (Amir na Ban Pane ke 7 Karan) कैसी लगी हमें कमेन्ट कर के जरूर बताये। अगर आप इस आर्टिकल का कम्पलीट वीडियो समरी देखना चाहते है तो ऊपर दिए लिंक से देख सकते है।

हमारे लेटेस्ट वीडियो को देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना न भूले।

S.K. Choudhary

नमस्कार दोस्तों, हमारे इस ब्लॉग में आपका स्वागत है, मेरा नाम है S.K. Choudhary (ऐस. के. चौधरी) और मैं एक ब्लॉगर और यूटूबर हूँ। में एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करता हूँ और मेरा highest एजुकेशन MBA Finance है। मुझे पढ़ने और पढ़ाने का शोख है इसलिए में पार्ट टाइम मैं ब्लॉग लिखता हूँ और यूट्यूब के लिए बुक समरी और मोटिवेशनल वीडियो बनता हूँ।

Leave a Comment