The Millionaire Fastlane hindi Book Summary – अमीर बनने के 3 रास्ते

दोस्तों इस लेख, The Millionaire Fastlane Hindi Book Summary-अमीर बनने के 3 रास्ते, के माध्यम से में आपसे आज M. J. DeMarco की बुक The Millionaire Fastlane: Crack the Code to Wealth and Live Rich for a Lifetime की समरी आपसे साझा करूँगा। जिससे आप अमीर बनाने के तीन तरीके जानेंगे और आपको समझ में आएगा कि बुढ़ापे में अमीर बनने का कोई फायदा नहीं है। तो बिना किसी देरी की करते है काम की बात।

The Millionaire Fastlane Hindi Book Summary
The Millionaire Fastlane Hindi Book Summary

ऑथर कहते है कि पैसा कोई इवेंट नहीं है, ये एक प्रोसेस है। आपको अमीर बनने के लिए एक प्रोसेस से गुज़रना होगा। इसे एक रोड ट्रिप की तरह समझिये, लेकिन आपको सिर्फ़ अपनी मंज़िल पर फोकस नहीं करना है बल्कि रास्ते का भी आनंद लेना है। इस तरह से मंज़िल आपका इवेंट होगा और जर्नी आपका प्रोसेस होगा।

अब इस जर्नी पर जाने के लिए तीन चीज़ों की ज़रुरत है। पहली तो है कार, जो आप ख़ुद हैं क्योंकि सिर्फ़ आप डिसाइड करते हैं कि आपको जाना कहाँ है। दूसरी चीज़ है कि आप अपनी मंज़िल तक जाने के लिए कौन-सा रास्ता चुनते हैं, तो वह है आपकी चोइसेस और तीसरी चीज़ है स्पीड यानी किस स्पीड से आप अपने आइडियाज को अप्लाई करना शुरू करते हैं।

कई बार हम सुनते है कि एक कम उम्र के लड़के ने अपनी कंपनी 50 मिलियन डॉलर में बेच दी। अब ये एक इवेंट है जिसकी हर कोई चर्चा और तारीफ़ कर रहा है। लेकिन इसके पीछे की कड़ी मेहनत के बारे में कोई नहीं जानता। कोई नहीं जानता कि उस आदमी ने दिन रात बिना रुके, बिना आराम किए अपना कितना टाइम और एनर्जी उस काम में दिया होगा। जब किसी को सक्सेस मिलती है तो हर किसी की नज़र उस पर होती है लेकिन उस सक्सेस के पीछे की लंबी जर्नी और स्ट्रगल के बारे में कोई नहीं जानता। लेकिन सच तो ये है कि वह इवेंट सिर्फ़ उस जर्नी और उस प्रोसेस की वज़ह से पॉसिबल हो पाया था।

ऑथर कहते है कि रोडमैप तीन तरह के होते है।

  • द साइडवॉक रोडमैप (The Sidewalk Roadmap)
  • द स्लोलेन (The Slowlane Roadmap)
  • द फ़ास्टलेन (The Fastlane Roadmap)

The Sidewalk Roadmap (द साइडवॉक रोडमैप) – The Millionaire Fastlane

साइडवॉक रोडमैप जो आपको पैसों की तंगी और ग़रीबी की ओर ले जाता है। इसे फॉलो करने वालों को साइडवॉकर कहते हैं। ये लोग लाइफ में कोई फाइनेंसियल प्लान नहीं बनाते। वह अपने इनकम को अपने रोज़ के ख़र्चों और कई बार फ़िजूल खर्चों के कारण उड़ा देते हैं। वह अपने आने वाले कल के लिए प्लान नहीं करते और अक्सर उन्हें हर दिन की कमाई पर ही सर्वाइव करना पड़ता है। इसलिए डिसिप्लिन की कमी और ख़राब फाइनेंसियल मैनेजमेंट के कारण ये साइड वॉक का रास्ता इंसान को ग़रीबी की ओर ले जाता है।

साइडवॉकर दो तरह के होते हैं–पहला इनकम-पुअर साइडवॉकरऔर दूसरा इनकम-रिच साइडवॉकर।

Income Poor Sidewalker (इनकम-पुअर साइडवॉकर)

ऐसे लोग फ्यूचर के लिए पैसे नहीं बचाते। ना वह अपने बुढ़ापे के लिए कुछ प्लान करते हैं और ना ज़िन्दगी की किसी इमरजेंसी के लिए। वह बस सारा पैसा ऐशोआराम और शोओफ़ करने में बर्बाद कर देते हैं। ऐसे लोगों की नेट वर्थ ज़ीरो या नेगेटिव होती है। ना इनके पास कोई सेविंग होती है, ना ही कोई डिपॉजिट। इन लोगों पर बहुत भारी लोन भी होता है जिसमें कार लोन, होम लोन, पर्सनल लोन शामिल है। इसलिए दोस्तों ज़िन्दगी के सफ़र के लिए ये रास्ता बिलकुल सेफ़ नहीं है क्योंकि अगर आपको रास्ते में ठोकर लगी तो आपको संभलने तक का मौका नहीं मिलेगा।

Income Rich Sidewalker (इनकम-रिच साइडवॉकर)

फेमस एक्टर, म्यूजिशियन अक्सर अपने लुक्स को मेन्टेन करने के लिए बहुत सारा पैसा ख़र्च करते हैं। वह महंगे डिज़ाइनर कपड़े पहनते हैं, आलिशान घर में रहते हैं और महेंगी गाड़ियाँ चलाते हैं। इन सब चीज़ों को देख कर हमें लगता है कि वह कितने ऐशो आराम से रहते हैं, है ना? लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसी लाइफस्टाइल मेन्टेन करने के लिए कितना पैसा ख़र्च होता होगा? और प्रॉब्लम यहीं से शुरू होती है। वह जितना कमाते हैं उससे ज़्यादा ख़र्च करते हैं। मान लीजिये कि वह हर महीने 100$ कमाते हैं तो उनके ख़र्चे कम से कम 110$ होंगे। यही कारण है कि वह कभी पैसा जमा नहीं कर पाते। उनके करियर में एक छोटी-सी फेलियर की उन्हें बड़ी क़ीमत चुकानी पड़ती है।

द स्लोलेन (The Slow lane) – The Millionaire Fastlane

स्लोलेन वाले लोग अपनी गलती को एक्सेप्ट कर उसे ना दोहराने की सोच रखते हैं। ये लोग अपनी अच्छे भविष्या के लिए अपना आज ही सैक्रिफाइस कर देते हैं। ऐसे लोग दिन रात मेहनत करके अपने आने वाले कल के लिए पैसे बचाते हैं। लेकिन फ्यूचर में क्या होगा ये कोई नहीं जानता। पैसों का मज़ा तो जवानी में लिया जाना चाहिए जब हम सब में उमंग और इच्छा दोनों होती है। जब आप बूढ़े हो जाएँगे तो इतने पैसों का क्या करेंगे?

आइए इसे एक कहानी से समझते हैं। एक टीनेजर था जिसका नाम जो था। जो का सपना था कि वह बहुत पैसा कमाए। इसलिए वह हमेशा फाइनेंस की किताबें पढ़ता ताकि ज़्यादा पैसे कमाने के बारे में सीख सके। किताबों में वही पुरानी बातें लिखी हुई थीं कि अच्छी जॉब हासिल करो, पैसे सेव करो, ख़र्चे कम करो और एक दिन आप अमीर बन जाएँगे।

उस टीनेजर ने इस एडवाइस को फॉलो किया। उसने लॉ की पढ़ाई पूरी की और एक लॉ फर्म में जॉब करने लगा। जो अपने काम में इतना बिजी हो गया कि उसके पास अपने परिवार और दोस्तों के लिए समय ही नहीं था। वह मंडे-फ्राइडे काम में ही बिजी रहता और वीकेंड पर भी रेस्ट नहीं करता।

अपने जॉब में 12 साल काम करने के बाद वह अपने जॉब से बोर होने लगा। लेकिन उसे मजबूरन वहाँ काम करना पड़ रहा था क्योंकि उसे बताया गया था कि उसे बहुत जल्द प्रमोशन मिलने वाला था जिसके बाद उसकी सारी परेशानी दूर हो जाती। इसलिए जो ने इस उम्मीद से वहाँ जॉब कंटिन्यू किया कि वह जल्दी ही अमीर हो जाएगा।

लेकिन एक दिन अचानक हार्ट अटैक की वज़ह से जो की मौत हो गई। वह सिर्फ़ 51 साल का था। जो ने स्लोलेन रोडमैप को फॉलो किया था। उसने अपनी पूरी जवानी काम करने में लगा दी। ना उसने कभी परिवार को समय दिया और ना कभी ख़ुद ज़िन्दगी से संतुष्ट रहा। उसने अपनी इच्छाएँ पूरी नहीं की क्योंकि वह पैसा कमाने और फ्यूचर के लिए बचाने में बिजी था। लेकिन वह फ्यूचर तो कभी आया ही नहीं और अमीर बनने से पहली ही उसकी मौत हो गई।

The Fastlane (द फ़ास्टलेन) – The Millionaire Fastlane

साइडवॉक और स्लोलेन दोनों ही रोडमैप में आपको या तो अपनी जवानी या अपना रिटायरमेंट सैक्रिफाइस करना पड़ता है। इन दोनों को बचाने का एक और रास्ता है जो है फ़ास्टलेन रोडमैप। जिसमें आप अपनी जवानी और अपना बुढ़ापा दोनों को एन्जॉय कर सकते हैं।

इस रास्ते पर चल कर आप छोटी उम्र में भी मिलियनेयर बन सकते हैं। लेकिन आपको बैठे बिठाए कुछ नहीं मिलेगा, आपको मेहनत तो करनी ही होगी। फ़र्क सिर्फ़ इतना है कि अमीर बनने के लिए आपको बुढ़ापे तक इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा बल्कि आपको बहुत जल्द इसका रिजल्ट मिल जाएगा। आइए एक कहानी से इसे समझते हैं।

एक इजिप्शन राजा के दो भतीजे थे, चुमा और अजुर। वह दोनों 18 साल के थे। एक दिन, राजा ने अपने दोनों भतीजों को एक पिरामिड बनाने के लिए कहा। उन्होंने उनसे वादा किया कि जो पहले पिरामिड बनाने में कामयाब होगा उसे राजा का सिंघासन और बहुत सारा पैसा दिया जाएगा।

दोनों ने तुरंत अपना काम शुरू कर दिया। अजुर ने भारी पत्थर उठाने शुरू कर दिए और उन्हें स्क्वायर (square) शेप में रखने लगा। उसे पिरामिड का बेस तैयार करने में एक साल लगा।लेकिन चुमा का प्लाट अब तक ख़ाली था। ना वहाँ कोई पत्थर था और ना ही उसने काम करना शुरू किया था। चुमा एक ख़ास तरह का डिवाइस बनाने में बिजी था।

अजुर अपने काम में लगा रहा और उसका पहला लेवल पूरा हो गया। अब दूसरे लेवल पर भारी पत्थरों को उठाकर रखना उसके लिए बहुत मुश्किल काम हो गया। इसलिए अजुर ने अपनी ताकत बढ़ाने का फ़ैसला किया। वह स्ट्रोंग बनने के लिए एक ट्रेनर के पास गया।

The Millionaire Fastlane Book Summary in Hindi

इस बीच, चुमा ने अपनी लिफ्टिंग मशीन बना ली थी। एक पत्थर को हिलाने में मशीन को 30 गुना कम समय लगा। जिस काम को पूरा करने में अजुर को दो महीने लगे, उसे चुमा ने दो दिन में पूरा कर दिया था।

चुमा ने अपनी पिरामिड 26 साल की उम्र में तैयार कर दी। जैसा कि वादा किया गया था, राजा ने उसे सिंघासन सौंप दिया। इतनी कम उम्र में वह इतना अमीर हो गया था कि उसे जीवन में फ़िर कभी काम नहीं करना पड़ा।

ये भी पढ़ें: SECRET OF MILLIONAIRE MIND HINDI BOOK SUMMARY

अजुर स्लोलेन को फॉलो कर रहा था और चुमा ने फ़ास्टलेन का रास्ता चुना। अजुर ने सक्सेसफुल होने लिए कड़ी मेहनत की लेकिन चुमा ने बड़ी अकलमंदी से सक्सेस हासिल की। चुमा कम उम्र में ही रिटायर हो गया और उसने अपनी ज़िन्दगी का भरपूर आनंद लिया।

तो दोस्तों आपको ये विश्वास होना चाहिए कि आप कम उम्र में भी अमीर हो सकते हैं। इसलिए सोच समझ कर डिसिशन लीजिये। फ़ास्टलेन का रास्ता चुन कर दौलत की ओर अपना क़दम बढ़ाइये और इस खूबसूरत ज़िन्दगी और दुनिया को एन्जॉय करिये।

The Millionaire Fastlane hindi Book Summary

The Millionaire Fastlane book Summary in Hindi

Closing Remarks:

तो दोस्तों इस आर्टिकल (The Millionaire Fastlane hindi Book Summary – अमीर बनने के तीन रास्ते) में बस इतना ही आपको ये आर्टिकल (The Millionaire Fastlane Book Summary in Hindi) कैसी लगी हमें कमेन्ट कर के जरूर बताये। अगर आप इस बुक का कम्पलीट वीडियो समरी देखना चाहते है तो ऊपर दिए लिंक से देख सकते है। लेटेस्ट वीडियो को देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना न भूले।

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया

Wish You All The Best

S.K. Choudhary

नमस्कार दोस्तों, हमारे इस ब्लॉग में आपका स्वागत है, मेरा नाम है S.K. Choudhary (ऐस. के. चौधरी) और मैं एक ब्लॉगर और यूटूबर हूँ। में एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करता हूँ और मेरा highest एजुकेशन MBA Finance है। मुझे पढ़ने और पढ़ाने का शोख है इसलिए में पार्ट टाइम मैं ब्लॉग लिखता हूँ और यूट्यूब के लिए बुक समरी और मोटिवेशनल वीडियो बनता हूँ।

Leave a Comment