21 Success Secrets of Self Made Millionaires Summary In Hindi

दोस्तों इस लेख (21 Success Secrets of Self Made Millionaires Summary In Hindi) के माध्यम से में आपसे आज Brian Tracy की बुक 21 Secrets of self made millionaires समरी आपसे साझा करूँगा। जिसे पढ़कर आप खुद में बदलाव ला सकते हैं और करोड़पति बन सकते हैं

21 Success Secrets of Self Made Millionaires Summary In Hindi

21-success-secrets-of-self-made-millionaires-summary-in-hindi

21 Success Secrets of Self Made Millionaires Summary In Hindi

Secret Number 1: बड़े सपने देखे

मार्कस औरशियस ने कहा था “बड़े सपने देखे, केवल बड़े सपने में ही वो शक्ति है जो इंसान  के मन को आगे बढ़ाते हैं”.

भविष्य से शुरू करके पीछे देखने का अभ्यास करें। आपको 5 साल आगे का सोचना हैं। सोचे कि पाँच साल बीत गये और आपका जीवन हर तरह से परफेक्ट है। तो ये केसा दिख रहा है? आप क्या कर रहे है? कहाँ काम कर रहे हैं? आप कितने पैसे कमा रहे हैँ? आपकी जीवन शेली केसी है? अब सोचें   कि आप उसे पहले से ही हासिल कर चुके हैँ। और पीछे देखें कि आप आज कहाँ हैं? जहॉ आप पहुंचना चाहते थे, उसके लिए आपने क्या किया होगा? आपने उसके लिए क्या कदम उठाये होंगे? अपने जीबन मेँ क्या बदलाव लाये होंगे? किस चीज़ की शुरुआत की होगी और किस चीज़ का अन्त? आप किसके साथ होंगे? अगर आपका जीवन हर तरह से परफेक्ट होता तो कैसा होता? इनके जवाब जो भी हो, पहला कदम आज बढाये।

Secret Number 2: आपको किस दिशा में जाना है उसे जानें

थॉमस कैराइल ने कहा हैं “एक स्पष्ट प्रयोजन के साथ ऊबड़ -खाबड़ रास्ते में भी उन्नति कर लेगा लेकिन अगर प्रयोजन स्पष्ट न हो तो अच्छे रास्ते पर भी उन्नति नहीं होगी”.

सफ़ल व्यक्ति ज्यादातर समय अपने लक्ष्य के बारे में सोचते है। परिणामस्वरूप वो लगातार अपने लक्ष्य की ओर बढते हैं और लक्ष्य उनकी ओर।  आप जीवन में ज्यादातर समय जिस बारें में सोचते  हैं, आपके जीबन में उसका विकास बढता जाता है। अगर आप अपने लक्ष्य के बारे में सोचते हैं, बातें करते हैं, तो आप उस लक्ष्य को पाने में उन साधारण इन्सानों से कही ज्यादा नजदीक हो जाते है जो केबल अपनी समस्याओं और चिन्ता के बारे में बातें करते हैँ।

ओथर यहाँ सात कदम का एक फार्मूला बताते है जिसका इस्तेमाल आप क्ररोड़पति बनने में कर सकते हैं।

  • पहला: आप अपने जीवन के हर क्षेत्र में वास्तव में क्या चाहते हैँ उसे तय करे
  • दूसरा:  अपने लक्ष्य क्रो स्पष्ट लिखें
  • तीसरा:  हर लक्ष्य के लिए समय सीमा बनायें। अगर लक्ष्य बडा है तो उसे छोटे छोटे हिस्से में बाँट लें
  • चौथा: लक्ष्य तक पहुँचने के लिए जो काम करना होगा उसके बारे में आप जितना सोच सकते है सोचिये और उसे एक पेपर पे लिख लीजिये
  • पाँचबा: अपनी सूची के अनुसार कार्य करने की योजना बनायें। निर्णय लें कि पहले आप क्या करेंगे और बाद में क्या 
  • छटा: अपनी योजना पर तुरन्त काम करना शुरू करें 
  • सातवां :  और शायद सबसे महत्वपूर्ण हर दिन कुछ न कुछ ऐसा ज़रूर करे जो आपको आपके  लक्ष्य की ओर आगे बढाये। हर दिन ऐसा करना आपको बडी सफ़लता दिलाएगा

अब से उस लक्ष्य के बारे में हर समय सोचें और बातें करें। सोचे किं कि वो लक्ष्य आप केसे पा सकते हैँ। उन सभी कदमों के बारे में सोचें जो आप अपने लक्ष्य को यथार्थ में बदलने के लिए उठा सकते हैँ। ये ये एक्सरसाइज आप में एनर्जी लायेगा।

Secret Number 3: खुद को एक सेल्फ एम्प्लॉयड की तरह देखें

विलियम हेनले ने कहा था “में अपनी आत्मा का अधिकारी हूँ में अपनी किस्मत का मालिक हूँ”

सबसे बडी गलती जो आप कर सकते हैं वो है ये सोचना कि आप खुद के लिए नहीं, बल्कि किसी और के लिए काम करते है।  आप हमेशा सेल्फ एम्प्लॉयड हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां काम करते है। जब आप खुद को सेल्फ एम्प्लॉयड की तरह देखते है तप  आप  एक मेन्टेलिटी विकसित करते हैं एक स्वत्तन्त्र, जिम्मेदार इन्साना का आप इस बात का हन्तजार नहीं करते की कुछ होगा, आप खुद शुरुआत  करते हैं। खुद को अपने जीबन का मालिक समझते हैं।  स्वनिर्मित करोड़पतिर्यो की सोच यही है।

Secret Number 4: वो काम करे जो करना आपको पसंद हैं

ब्रायन ट्रेसी ने कहा है “जब आप वो काम करना शुरू करेंगे जो आपको पसंद हैं तो फिर जीवन में आप कभी दुसरे दिन काम नहीं करेंगे

वो  क्या हैं जिसके लिये आपके पास स्वभाविक टैलेंन्ट है, उसे खोजें और फिर खुद को पूरी तरह से उसमें समर्पित कर दें।  पर कैसे जानेगे की आपको क्या करना पसंद है तो इसलिए आप ऐसे सोचे।  सोचे की आपके पास पैसे और समय की कोई कमी न हो, और आपको अपना पेशा चुनने की स्वतन्त्रता हैं , तो आप क्या करेंगे? अगर इससे भी क्लियर नहीं तो हो सोचिये की आप अगर 10 लाख रुपए लोटरी में जीतते हैं तो क्या आप कल भी वही काम करेंगे जो आप आज कर रहे हैँ? अगर हाँ तो आप जो काम कर रहे उसमे आपको मज़ा आ रहा है अगर न तो आपको अपनी जॉब चेंज कर लेनी चाहिए। 

Secret Number 5: हमेशा बहुत अच्छा करने की सोचे

विंस लामंबार्डी ने कहा हैं “आपके जीवन की क्वालिटी इस बात पर निर्भर करती है की आपका बहुत अच्छा करने का वचन कितना गहरा हैं आपने क्या क्षेत्र चुना उससे कोई  फर्क नहीं पढ़ता”

आपसे बेहतर और आपसे स्मार्ट कोई नहीं है। वो सब जो आज टॉप 10 प्रतिशत में है, अपनी शुरुआत में  वे भी अन्तिम 10 प्रतिशत में थे। हर कोई जो आज बहुत अच्छा कर रहा है उनसे भी गलतिया हुई थी। जो अन्य लोगों ने किया वो आप भी कर सकते हैं।  सफ़लता का एक नियम है। आपका जीबन तभी बेहतर होगा जब आप बेहत्तर होंगे।

आपका ये निर्णय कि आप जो भी क्षेत्र चुनेंगे, उसमें बहुत अच्छा करेंगे और टॉप 10 प्रतिशत में पहुँचेंगे तो यही सफ़लता का सूत्र है। जब आप वास्तव में  कुछ बहुत अच्छा करेंगे तो आप खुद के लिए बहुत अच्छा महसूल करेंगे  बहुत अच्छा करना आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करेगा। जब आप अपने क्षेत्र के टॉप 10 प्रतिशत में पहुंचेंगे तो आप बेहद अच्छा महसूस करेंगे  

Secret Number 6: देर तक और परिश्रम से काम करें

जेम्स थब्र्र ने कहा हैं “में जितना परिश्रम करूँगा उतना भग्यवान बनूँगा”

आप हर सप्ताह 40 घण्टे काम करते हैं। 40 घण्टे के बाद किया गया काम सफ़लता के लिए होगा। अगर आप केवल 40 घण्टे काम करते तो वो जीने के लिए हैं। आप कभी आगे नहीं बढेगे। आप औसतन 40 घण्टे पर सप्ताह काम करके हमेशा मीडियोकर ही रहेंगे। लेकिन 40 घण्टे के बाद का हर एक घंटा आपका भविष्य के लिए निवेश होगा। 40 घण्टे से कितना अधिक आप काम करते है, उस आधार पर आप कह सकते हैँ कि 5 साल बाद आप कहां रहेंगे। कडी मेहनत की जगह कोई नहीं ले सकता। आज ही बहुत परिश्रम करने का प्रण लें।

Secret Number 7: जीवन भर सीखते रहिये

डेनिस वेटले ने कहा हैं “हर समय सीखना किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए कम से कम जरुरत हैं”

आप जितना सोचते है उससे कहीँ ज्यादा आप स्मार्ट हैं। ऐसी कोई बाधा नहीं जिस पर आप काबू नहीं पा सकते। ऐसी कोई समस्या नहीं जिसका आप समाधान नहीं कर सकते। ऐसा कोई  लक्ष्य नहीं जो आप हासिल नही कर सकते। बस आपको अपने दिमाग़ की शक्ति का उपयोग करना होगा।  आपका दिमाग़ एक मांसपेशी की तरह है। ये तभी विकसित होगा जब आप इसका इस्तेमाल करेंगे।  ठीक वैसे ही जैसे मांसपेशी बनाने के लिए आपको कसरत करनी होती है। बैसे ही आपको अपनी मानसिक मांसपेशी को विकसित करने के लिए उससे काम करवाना होगा।

लीडर्स हमेशा सीखते रहते है। जीवन भर सीखने के लिए अपने क्षेत्र में कम से कम 30 से 60 मिनट रोज़ पढ़े। पढाई और दिमाग़ का वही स्थिता है जो कसरत और शरीऱ का होता है। हर दिन एक घंटा पढ़ने से आप सप्ताह में एक किताब पढ़ लेंगे। एक किताब हर सप्ताह मतलब हर साल 50 किताब, मतलब अगले 10 सालों में 500 किताबें आप पढ़ लेंगे। चूँकि औसतन आदमी साल में एक किताब से भी कम पढता है, इसलिए अगर आप इस तरह पढते है तो अपने क्षेत्र में बहुत आगें निकल जायेंगे।

Secret Number 8: खुद को सबसे पहले रखे

डब्लू क्लेमेंट स्टोन ने कहा हैं “आपके कमाए पैसे में से कुछ हिस्सा आपका हैं और अगर आप पैसे नहीं जमा करते तो महानता के बीज आपमें नहीं हैं”

आज संकल्प करें कि आप जीबन में जब तक काम करेंगे, अपनी आमदनी का 10 प्रतिशत बचत करेंगे और उसे निवेश करेंगे। हर महीने जब आप तनख्वाह पायेंगे तो 10 प्रतिशत आर्थिक संग्रह के लिए खास अकाउण्ट में डालेंगे। अगर हर महीने आप अपनी आमदनी का कुछ हिस्सा बचाते हैं और उसे मुचुअल फण्ड में डालते है तो आप अपने कार्यकाल के अन्त में करोड़पति वन जायेंगे।

ये अभी पढ़ें: Lakshya Book in Hindi

किफायत का अभ्यास करें।  हर चीज़ में किफायता हर रुपये के साथ सावधानी बरतें। हर खर्चे पर सबाल करे।  हर ज़रूरी खरीददारी के लिए एक महीना नहीं तो कम से कम एक हफ्ता विलम्ब करे। जितना विलम्ब आप करेंगे, खरीददारी उतनी अच्छी होगी और उतनी ही अच्छी कीमत पर आप उसे पायेंगें।

Secret Number 11: ईमानदार बनें

क्लोन्ड एम् बिस्टल ने कहा हैं “सोच ही हमारी सम्पति, सफलता सारे  लाभ सारे प्रमुख खोज सारे हसिलों की वास्तविक स्रोत है”

सबसे कीमती गुण जो आप अपनी प्रतिष्ठा के लिए अपने अन्दर विकसित कर सकते है वो है ईमानदारी। आप जो भी करते हैं उसमें पूरी तरह से ईंमानदार बनिए। अपनी ईमानदारी के साथ कोई समझोता नहीं। आपके शब्द बहुत कीमती है। आपको खुद  से हमेशा एक सवाल पूछना चाहिए बो दुनिया कैसी होंगी जिसमें सब आपकी तरह होंगें?  इसलिए ऐसे काम  को करे मानो आपके हर शब्द, हर काम यूनिवर्सल लॉ बनेंगे। ऐसे बढे, मानो सब आपको देख रहे है और आप जैसे बन रहे है। और जब दुविधा हो, वही करें जो आपको सही लगे। चाहे वो जो भी हो

Secret Number 17: सही लोगो के साथ रहे

चार्ली  जांनस ने कहा है 5 सालों में आप वही इंसान रहेंगे सिवाय उन लोगो के लिए जिनसे आप मिलते है और किताबों के जो आप पढ़ते हैं”

आपकी 90 प्रतिशत सफ़लता निर्भर करती है आपके मेल जोल पर वैसे लोग जिनके साथ आप ज्यादा समय बिताते हैं। आप एक गिरगिट की तरह हैं। जिन लोगों के साथ आप ज्यादातर समय रहते है, आप उनकी प्रवृत्ति, धारणा, स्वभाव का अनुसरण करते हैं। आप एक सफ़ल इन्सान बनना चाहते है तो सकारात्मक लोगों के साथ मेल जोल रखें। उनके साथ सम्बन्ध रखे जो आशावादी हैं, जिनके पास लक्ष्य है, जो जीवन में आगे बढ़ रहे हैं। निराशावादी लोगों से दूर रहें।

21 Success Secrets of Self Made Millionaires Summary In Hindi

21 Success Secrets of Self Made Millionaires Summary In Hindi

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस आर्टिकल (21 Success Secrets of Self Made Millionaires Summary In Hindi) में मेने १० चैप्टर कवर किया है अगर आपको ये आर्टिकल (21 Success Secrets of Self Made Millionaires Summary In Hindi) पसंद आता है तो नेक्स्ट आर्टिकल में बांकी के बचे हुए चैप्टर को कवर करूँगा। तो दोस्तों इस आर्टिकल में बस इतना ही आपको ये आर्टिकल (21 Success Secrets of Self Made Millionaires Summary In Hindi) कैसी लगी हमें कमेन्ट कर के जरूर बताये। अगर आप इस बुक का कम्पलीट वीडियो समरी देखना चाहते है तो ऊपर दिए लिंक से देख सकते है। लेटेस्ट वीडियो को देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना न भूले।

यदि आपके पास हिंदी में कोई article, business idea, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी Id है: storyshala@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे।

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया

Wish You All The Best

S.K. Choudhary

नमस्कार दोस्तों, हमारे इस ब्लॉग में आपका स्वागत है, मेरा नाम है S.K. Choudhary (ऐस. के. चौधरी) और मैं एक ब्लॉगर और यूटूबर हूँ। में एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करता हूँ और मेरा highest एजुकेशन MBA Finance है। मुझे पढ़ने और पढ़ाने का शोख है इसलिए में पार्ट टाइम मैं ब्लॉग लिखता हूँ और यूट्यूब के लिए बुक समरी और मोटिवेशनल वीडियो बनता हूँ।

Leave a Comment