7 Step Formulas to Double Your Income by Brian Tracy | ऐसे करें अपने Income को Double

आज में आपसे Brian Tracy की बुक Safalta Ke Sadhan से (7 Step Formulas to Double Your Income by Brian Tracy) सेवन स्टेप फार्मूला बताऊंगा (ऐसे करें अपने Income को Double) जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी Income double या  triple कर सकते हैं।

दोस्तों 7 Steps Formula (सेवन स्टेप  फार्मूला) इस तथ्य पर आधारित है कि अगर आप अपनी productivity, performance और output हर सप्ताह आधा प्रतिशत बेहतर बना लें और लगातार चार सप्ताह तक ऐसा कर लें, तो आप शुरुआती दौर से 2% ज़्यादा PRODUCTIVE बन जाएँगे। हर महीने 2% की बेहतरी का मतलब है हर साल लगभग 26% बेहतर बनना।

इस फ़ॉर्मूले का इस्तेमाल करके आप पहले साल के अंत में 26% ज़्यादा PRODUCTIVE बन जाएँगे। आपकी बढ़ी हुई Productivity आपकी income में भी reflect होगी। आपका जीवनस्तर बेहतर हो जाएगा। आपका बैंक अकाउंट थोड़ा ज़्यादा बढ़ जाएगा।

हर साल 26% बेहतर करने पर compound interest के हिसाब से आपकी आमदनी तीन साल में दुगुनी हो जाएगी, पाँच साल में तीन गुनी हो जाएगी और दस साल में दस गुनी हो जाएगी। इस 7 Step Formula  (सेवन स्टेप  फार्मूला) के काम करने की गारंटी है, बशर्ते आप इस पर काम करें। तो बिना किसी देरी की करते है काम की बात

7 Step Formulas to Double Your Income by Brian Tracy

7-step-formulas-to-double-your-income-by-brian-tracy

ऐसे करें अपने Income को Double

पहला क़दम: आपको जितने बजे ऑफ़िस जाना हो, उसके दो घंटे पहले सोकर उठें और पहले घंटे का निवेश ख़ुद में करें।

सुबह का पहला घंटा दिन का आधार होता है। इसे  “स्वर्णिम घंटा”  (Golden Hour) कहा जाता है। इस पहले घंटे में आप जो करते हैं, उसी से बाद में होने वाली हर चीज़ की संभावना तय होती है।

अगर आप हर सुबह एक घंटे पढ़ते हैं, तो इसका मतलब है कि आप 1 सप्ताह में एक किताब पढ़ लेंगे, 1 साल में 50 किताब और दस साल में 500 किताब पढ़ लेंगे। जबकि एक आम आदमी सालभर में एक  किताब भी नहीं पढ़ता है, इसलिए हर दिन एक घंटे पढ़ने से आप अपनी productivity, performance और output को हर सप्ताह आधा प्रतिशत बढ़ाने में सक्षम हो जाएँगे।

पढ़ने का यह काम ही अगले दस साल में आपको हज़ार प्रतिशत वृद्धि दे सकता है। पढ़ना मस्तिष्क के लिए वैसा ही है, जैसे शरीर के लिए व्यायाम।

दूसरा क़दम: हर दिन अपने प्रमुख लक्ष्य दोबारा लिखें और उनकी समीक्षा करें।

लक्ष्य को दोबारा लिखते समय इस बारे में सोचें कि आने वाले घंटों में उन्हें हासिल करने के लिए आप क्या कर सकते हैं। काम शुरू करने से पहले अपने लक्ष्यों को लिखने से और हर सुबह उनके बारे में सोचने से वे आपके अवचेतन मन में ज़्यादा गहराई तक प्रोग्राम हो जाते हैं।

Exercise आपके अवचेतन और अति चेतन मन को लक्ष्य हासिल करने के लिए सक्रिय कर देता है। आप अपने जीवन में सभी तरह के लोगों और अवसरों को आकर्षित करने लगेंगे, जो उन लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी मदद करेंगे।

हर दिन अपने लक्ष्यों को लिखने का यह कार्य ही आपकी PRODUCTIVITY, PERFORMANCE और OUTPUT को हर सप्ताह आधा प्रतिशत, हर महीने दो प्रतिशत, हर साल छब्बीस प्रतिशत बढ़ा देगा, भले ही आप कोई दूसरी चीज़ न करें।

तीसरा क़दम: हर दिन की योजना पहले से बना लें।

योजना बनाने का सबसे अच्छा समय एक रात पहले है। हर उस चीज़ की लिस्ट बना ले, जो आपको अगले दिन करनी है और फिर उस लिस्ट को प्राथमिकता के क्रम में जमा लें। अगर आप अपनी लिस्ट का सिर्फ़ एक ही काम कर सकें, तो वह कौन सा होगा? हर दिन पहले से योजना बनाने का यह कार्य आपको अपने हर काम में ज़्यादा एकाग्र और प्रभावी बना देगा।

लिस्ट से काम करने पर आपको आत्मनियंत्रण और व्यक्तिगत शक्ति का अहसास होगा। अगर आपने अब तक लिस्ट बनाकर काम नहीं किया है, तो आपकी PRODUCTIVITY, PERFORMANCE और OUTPUT पहले ही दिन 25 प्रतिशत बढ़ जाएगा।

चौथा क़दम: एकाग्र मानसिकता से अपने समय के सबसे मूल्यवान उपयोग पर ध्यान केंद्रित करें।

आप GOAL SETTING और PLANNING में जो कुछ करते हैं, लगभग हर चीज़ का लक्ष्य यही तय करना है कि वे एक-दो चीज़ें कौन सी हैं, जिन पर आपको बाक़ी चीज़ों से ज़्यादा ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

जीवन में हर महान उपलब्धि से पहले एकाग्र मानसिकता का दौर आता है, जो लगातार हफ़्तों, महीनों और वर्षों तक चलता है। अपने सबसे महत्त्वपूर्ण काम पर ध्यान केंद्रित करने की आपकी योग्यता आपकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए इतना ज़्यादा करेगी, जितना शायद कोई दूसरी योग्यता या आदत नहीं कर सकती।

पाँचवाँ क़दम: अपनी कार में यात्रा करते वक़्त ऑडियो प्रोग्राम सुनें।

सामान्य व्यक्ति हर साल अपनी कार में स्टियरिंग व्हील के पीछे 500 से 1,000 घंटे तक बैठता है। अपनी कार को चलती-फिरती युनिवर्सिटी बनाकर और “सीखने वाली मशीन” बनाकर आप अपने पेशे के सबसे ज़्यादा शिक्षित, सबसे ज़्यादा ज्ञानी और सबसे योग्य व्यक्तियों में से एक बन सकते हैं।

ऑडियो प्रोग्राम सुनने का काम अकेला ही हर सप्ताह आधा प्रतिशत की वृद्धि दे सकता है और समय के साथ इससे भी ज्यादा। ऑडियो से सीखकर आप अमीर बन सकते हैं। अपने जीवन की दिशा बदलने के लिए आपको सिर्फ़ एक अच्छे विचार की ही ज़रूरत होती है।

छठा क़दम: हर मीटिंग और जीवन की हर महत्त्वपूर्ण घटना के बाद दो प्रश्न पूछें।

पहला प्रश्न, “मैंने क्या सही किया?” और दूसरा प्रश्न , “अगली बार मैं क्या अलग करूँगा?” ये “जादुई प्रश्न” हैं। अगर आप हर मीटिंग, हर सेल्स कॉल, हर प्रस्तुति के तुरंत बाद अपने प्रदर्शन की समीक्षा इन दो प्रश्नों से करते हैं, “मैंने क्या सही किया?” और “अगली बार मैं क्या अलग करूँगा?” तो इतनी तेज़ी से बेहतर बनेंगे कि आपने उसकी कल्पना भी नहीं की होगी।

और पढ़ें: सफल और अमीर लोगों की 12 आदतें 

इन दोनों प्रश्नों के उत्तर सकारात्मक, सृजनात्मक और आगे बढ़ाने वाले होते हैं। इसीलिए वे इतने शक्तिशाली हैं। इन दो प्रश्नों की समीक्षा करके आप अगली बार और भी बेहतर प्रदर्शन के लिए अपने मस्तिष्क की प्रोग्रामिंग कर लेते हैं।

सतत समीक्षा और मूल्यांकन की यह प्रक्रिया उस गति को दो-तीन गुना बढ़ा सकती है, जिससे आप अपने काम में सीखते और बेहतर बनते हैं।

सातवाँ क़दम: आप जिससे भी मिलें, हर एक के साथ मिलियन डॉलर ग्राहक जैसा व्यवहार करें।

हर व्यक्ति से ऐसा व्यवहार करें, मानो वे संसार के सबसे महत्त्वपूर्ण व्यक्ति हों। चूँकि हर व्यक्ति को यह विश्वास होता है कि वह संसार में सबसे महत्त्वपूर्ण व्यक्ति है, इसलिए जब आप उसके साथ ऐसा व्यवहार करते हैं, तो वह आपकी मान्यता और स्वीकृति की इतनी क़द्र करेगा, जितनी आप कल्पना भी नहीं कर सकते।

साइकल कैसे चलाना है, कार कैसे चलाना है, इसे सीखने में थोड़ा समय लगता है। सेवन स्टेप  फार्मूला (7 Steps Formula) का उपयोग और अभ्यास सीखने में भी थोड़ा समय लगता है। लेकिन इससे मिलने वाले परिणाम आपके प्रयासों के अनुपात में बहुत ज़्यादा होंगे।

जब आप सात क़दमों के इस फ़ॉर्मूले का अभ्यास करते हैं, तो आपका जीवन, आपका कामकाज, आपकी आमदनी और आपकी दौलत का स्तर इतनी तेज़ी से बेहतर बनने लगेगा कि आप हैरान रह जाएँगे।

सबसे अच्छी ख़बर यह है कि आप जीवन में क्या कर सकते हैं, बन सकते हैं या पा सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है। सिर्फ़ वही सीमाएँ हैं, जो आप अपनी ख़ुद की कल्पना पर लगाते हैं। आपको अपने सिवा कोई दूसरी चीज़ नहीं रोक सकती।

7 Step Formulas to Double Your Income by Brian Tracy

ऐसे करें अपने Income को Double

तो दोस्तों इस आर्टिकल (7 Step Formulas to Double Your Income by Brian Tracy) में बस इतना ही आपको ये आर्टिकल (7 Steps Formula to Double Your Income by Brian Tracy) कैसी लगी हमें कमेन्ट कर के जरूर बताये। अगर आप इस बुक का कम्पलीट वीडियो समरी देखना चाहते है तो ऊपर दिए लिंक से देख सकते है।

हमारे लेटेस्ट वीडियो को देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना न भूले।

S.K. Choudhary

नमस्कार दोस्तों, हमारे इस ब्लॉग में आपका स्वागत है, मेरा नाम है S.K. Choudhary (ऐस. के. चौधरी) और मैं एक ब्लॉगर और यूटूबर हूँ। में एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करता हूँ और मेरा highest एजुकेशन MBA Finance है। मुझे पढ़ने और पढ़ाने का शोख है इसलिए में पार्ट टाइम मैं ब्लॉग लिखता हूँ और यूट्यूब के लिए बुक समरी और मोटिवेशनल वीडियो बनता हूँ।

Leave a Comment