The Five Love Languages Book Summary in Hindi

इस आर्टिकल The Five Love Languages Book Summary in Hind में आपको गैरी चैपमैन की बुक The 5 Love Languages: The Secret to Love that Lasts से 5 टिप्स आपसे शेयर करूँगा जिससे आप आपने पार्टनर को अच्छी तरह समझ पाएंगे और बेस्ट लाइफ को एन्जॉय कर पाएंगे। तो चलिए शुरू करते है बिना किसी देरी की

The Five Love Languages Book Summary in Hindi or The 5 Love Languages Book Summary in Hindi

जिस तरह से हम प्यार का इज़हार करते है और उसे समझते है, उसके कई तरीके हो सकते है। इन सब मैं सबसे ज़रूरी चीज है, अपने साथी के प्यार की भाषा मैं बात करना। मैरिज लाइफ को पॉजिटिव और मज़बूत बनाये रखने के लिए, आपने पार्टनर की प्यार की भाषा सीखना बहुत ज़रूरी है क्योकि आपकी भाषा प्यार की भाषा से बिलकुल अलग होती हैं।

अगर आपका पार्टनर आपकी भाषा को नहीं समझते हैं तो अपनी भाषा मैं प्यार को बयाँ करना बेकार है, इसलिए आपको आपने रिश्ते को क़ायम रखने के लिए, पूरी कोशिश करनी चाहिए की आप अपने पार्टनर के इमोशनल लव की लैंग्वेज को समझे।

The Five Love Languages Book Summary in Hindi

The 5 love languages in hindi

The Five Love Languages Book Summary in Hindi

वर्ड्स ऑफ़ एफर्मेशन यानी कि सकारात्मक शब्द

अपने पार्टनर के लिए हमेशा पॉजिटिव और उन्हें अच्छा महसूस कराने वाले कमैंट्स करें, यह एक बहुत ही पावरफुल तरीक़ा है प्यार जताने का, पर ये तारीफ दिल से होनी चाहिए, बनावटी नहीं। आपके पार्टनर को लगना चाहिए, की आप उनका तारीफ दिल से कर रहे है।

आपने पार्टनर के बारें में सकारात्मक शब्द तब बोले जब वह आस पास ना हो यह सब्द उनके कानो तक पहुँच ही जायेगे और वह जयादा खुश हो जाएंगी या फिर अपनी सास को बताएँ कि आपकी पत्नी कितनी अच्छी है। जब आपकी सास आपकी पत्नी को यह बताएगी कि आपने क्या कहा तो वह बढ़ा-चढ़ाकर बताएगी और आपको और ज़्यादा श्रेय मिलेगा।

जब आपकी पत्नी मौज़ूद हो तो दूसरों के सामने उसके प्रति सकारात्मक शब्दों का प्रयोग करें। जब भी आपको किसी उपलब्धि के लिए सार्वजनिक सम्मान मिले तो यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे अपने जीवनसाथी के साथ बाँटें।

आईये इस एक एक्साम्पल से समझते है।

एक औरत चैपमैन के ऑफिस मैं रोते हुए आई, क्योकि उसके पति ने कमरे को पेंट करने मैं उसकी मदद नहीं करी। वह नो महीने से उसके पीछे पढ़ी थी, कमरा पेंट करने के लिए पर कोई फायदा नहीं हुआ।

चैपमैन ने उसे कहा की वह पेंटिंग के बारें मैं उसे दोबारा न कहे, बल्की आपने पति की तारीफ करें कोई भी चीज उसने अच्छी करि हो तो उसके लिए उसकी तारीफ करें।

वह औरतें उलझन मैं थी, पर उसने उसकी बात मान ली। तीन हफ्ते बाद उसने बताया कि यह पैतरा काम कर गया था और वह समझ गयी थी की शब्दों से करि हुई तारीफ बहुत पावरफुल मोटिवेटर होते है

ये भी पढ़ें: How to talk to anyone book summary in Hindi by Leil Lowndes

क्वालिटी टाइम यानी कि प्रतिबद्ध समय

एक औरत कहती है वह पैसे तो ख़ूब कमा लेता है, पर उसके पास मेरे लिए कभी समय नहीं होता। घर, कार और बाक़ी चीज़ों का क्या फ़ायदा जब हम दोनों साथ-साथ उनका मज़ा नहीं ले पाए।

क्वालिटी टाइम वह होती है-जिसमे कम से कम एक पार्टनर किसी एक्टिविटी को करना चाहता है दुशरा पार्टनर उस एक्टिविटी मैं भाग लेने के लिए तैयार हो और दोनों को ये बात साफ़-साफ़ पता हो की वे ये एक्टिविटी क्यों कर रहे है।

क्वालिटी टाइम की असली चाभी है उंडीवीडेड अटेंशन, अगर ये आपके पार्टनर की प्यार की भाषा है तो वह चाहती है कि आप सिर्फ़ उसी के तरफ़ धयान रखे। यह काफ़ी नहीं है की, हम एक साथ एक जगह पर हैं और वह क्वालिटी टाइम बन जायेगा।

आपका 100 % धयान आपके पार्टनर पर होना चाहिए और उसकी बातों पर, अगर वह क्वालिटी टाइम को अहम् तरीक़ा मानते है प्यार, आदर और चाहत का। कोई भी कन्वर्सेशन के बिच मैं रुकावट नहीं होना चाहिए।

The Five Love Languages Book Summary in Hind

The Five Love Languages Book Summary in Hind

The Five Love Languages Book Summary in Hind

रिसीविंग गिफ्ट यानी कि उपहार लेना

प्यार को दर्शाने का तरीक़ा हैं गिफ्ट्स देना है। उन सब लोगों की जिनकी प्यार की भाषा तोहफा पाना है, उनके लिए तोहफे की क़ीमत मायने नहीं रखती। उनके लिए ये बात मायने रखती है, की पहले आपने गिफ्ट के आईडिया के बारें मैं सोचा, फिर जाकर लेके आये या वक़्त निकल कर बनाया और फाइनली किस तरह से आपने उस प्यार भरे तोहफे को आपने प्यार को दिया।

मटिरीअल चीजों के अलावा, दा गिफ्ट ऑफ़ सेल्फ (ख़ुद को तोहफे की तरह देना) उनपर गहरा असर करता है उनके ज़िंदगी के इम्पोर्टेन्ट मोमेंट मैं आपका होना, उनके लिए बहुत महत्त्वा रखता है। तोहफा देना हर किसी को आसानी से या नैचुरली नहीं आता।

इसलिए अगर आप के पार्टनर की लव लैंग्वेज तोहफा लेना है तो आपको कौन से कैसे और कब तोहफा लाने हैं आपने प्यार का इज़हार करने के लिए, उसकी स्किल्स आपको थोड़ी शार्प करनी पड़ेगी।

Brain Rules Book Summary in Hindi by John Medina

एक्ट ऑफ़ सर्विस यानी कि सेवा के कार्य

जिनकी प्राइमरी लव लैंग्वेज एक्ट ऑफ़ सर्विस है, उनके पार्टनर कोई भी छोटी मोटी, रोजमर्रा का काम जैसे घर या बाज़ार का काम, घर मैं कोई रिपेयर का काम करते है, तो उनके पार्टनर का इनसब चीजों पर बहुत गहरा प्रभाव पढता है।

यह जानते हुए की एक पति या पत्नी वक़्त निकाल कर एक दुसरे के लिए वह करने की कोशिस कर रहे है, जिससे उनका लव टैंक भरा रहे और दिखाती है कि आप आपने पार्टनर की ज़रूरत पूरा करने कितने दूर तक जा सकते है।

कभी-कभी ऐसा करने के लिए आपको पारम्परिक दायरों से भी बहार निकल कर काम करना पढ़ता है।

उद्धारहण के तोर पर, एक पति था जिसका नाम राहुल था वह एक ऐसे परिवार से था, जहाँ उसके पिता घर का कोई काम नहीं करते थे। वह हमेसा सोचता था कि यह सब एक औरत का काम है और इसलिए वह भी नहीं सोच सकता था कि वह सफ़ाई कर रहा है यह बच्चे का डायपर बदल रहा है।

“तारीफ के काबिल है ये बात है कि वह आपने आप को बदलने के लिए तैयार था जब उसे यह पता चला की उसकी बीवी मीरा के लिए यह कितना ज़रूरी था” , चैपमैन कहते है कि “हम सब के लिए यह सब करना ज़रूरी है, अगर हमारे पार्टनर के लिए यह ज़रूरी है”

The Five Love Languages Book Summary in Hind

The Five Love Languages Book Summary in Hindi
Payar ki 5 Bhasha

The Five Love Languages Book Summary in Hind

फिजिकल टच

मुझे पता है, फिजिकल टच का नाम सुनते ही, बहुतो का कान खड़ा हो गया होगा, इसलिए मैं पहले क्लियर कर देता हूँ की फिजिकल टच का मतलब सिर्फ़ वह नहीं जो आप सोच रहे है।

फिजिकल टच एक बहुत अच्छा तरीक़ा है आपने इमोशनल और वेहबाहिक प्यार को जताने के लिए हाथ पकड़ना, किश करना, गले लगाना एंड मेकींग लव ये सब तरीके है अपने इमोशनल लव को आपने पार्टनर तक पहुँचने क़ा।

जिस पार्टनर की प्यार की भाषा फिजिकल टच है, उनको आपका एक छोटा-सा टच भी ऐसा प्यार का एहसास दिला सकता है जो कोई सब्द नहीं कर सकता है। हर रिलेशनशिप के दोनों पार्टनर को वक़्त निकालना चाहिए।

अगर नैचुरली आप यह सब नहीं कर सकते है तो फिर आपको यह गुण सीखना चाहिए, अगर आपके पार्टनर को प्यार का एहसास इससे होता है तो, आपको अपनी तरफ़ से पूरी कोसिस करनी चाहिए आपके पार्टनर के रिएक्शन को पढ़ने और समझने की

कौन से टच से उन्हें ख़ुशी मिलती है और उनका लव टैंक भरना सुरु होता है अगर फिजिकल टच नहीं होता है तो दो पार्टनर के बिच मैं तो किसी को भी रिजेक्शन की फीलिंग आ सकती है और आपस मैं दूरिया बढ़ सकती है।

The Five Love Languages Book Summary in Hind

The Five Love Languages Book Summary in Hind

Closing Remarks

तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल में बस इतना ही, उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसन्द आए होंगे और आगे जाके ये आपके काम भी आएगे। आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमें कमैंट कर के ज़रूर बताये। इस आर्टिकल के ऊपर आप वीडियो निचे दिए गए लिंक से देख सकते है अगर आपको वीडियो पसंद आती है तो हमारे लेटेस्ट वीडियो को देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना न भूले।

यदि आपके पास हिंदी में कोई article, business idea, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी Id है: storyshala@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे।

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया

Wish You All The Best

S.K. Choudhary

नमस्कार दोस्तों, हमारे इस ब्लॉग में आपका स्वागत है, मेरा नाम है S.K. Choudhary (ऐस. के. चौधरी) और मैं एक ब्लॉगर और यूटूबर हूँ। में एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करता हूँ और मेरा highest एजुकेशन MBA Finance है। मुझे पढ़ने और पढ़ाने का शोख है इसलिए में पार्ट टाइम मैं ब्लॉग लिखता हूँ और यूट्यूब के लिए बुक समरी और मोटिवेशनल वीडियो बनता हूँ।

Leave a Comment