The Japanese secret to a long and happy life IKIGAI book summary in hindi

IKIGAI: The Japanese secret to a long and happy life or The Japanese secret to a long and happy life Ikigai book summary in hindi

ऐसा कौन-सा काम है जिसे करते वक़्त आप सबसे ज़्यादा आनंदित होते है समय को भूल कर उस काम में पूरा डूब जाते है, सभी समस्याओं को भूल जाते है? इस सवाल का जबाब ढूँढना ही इकिगाई की खोज है।

The Japanese secret to a long and happy life IKIGAI book summary in hindi

IKIGAI BOOK IN HINDI

The Japanese secret to a long and happy life IKIGAI book summary in hindi

दोस्तों जापान में एक आईलैंड है जिसका नाम है ओकिनावा जहाँ पर रहने वाले लोग 100 साल से भी ज़्यादा जीते हैं और वहाँ 80 से 90 साल की उम्र वाले लोग भी हर रोज़ खुशी-खुशी उठकर अपना काम करते हैं और मरते दम तक रिटायर नहीं होते।

यानी कि पूरी दुनिया में सबसे लंबी, अच्छी और खुशहाल लाइफ जापान के ओकिनावा में रहने वाले लोग जीते हैं क्योंकि वह लोग एक फार्मूला यूज़ करके अपनी लाइफ जीते हैं, जिसका नाम है IKIGAI यानी कि जीने की वजह, या पर्पस ऑफ़ लाइफ।

जापानी लोग मानते हैं कि आप किसी ना किसी ख़ास उद्देश्य के लिए ही इस दुनिया में आए होते है और वह उद्देश्य ही आपका इकिगाई होता है। अगर आप आपके उद्देश्य के अलावा कोई भी काम करते है तो आपको मज़ा नहीं आएगा।

आप हमेशा तनाव में रहेंगे और आपका दिमाग़ हर वक़्त आपके उस उद्देश्य की तलाश में ही लगा रहेगा। लेकिन अच्छी ख़बर ये है कि आप भी इस जापानीज फॉर्मूला का यूज करके अपने IKIGAI को ढून्ढ सकते है। आईये इसे एक डायग्राम की मदद से समझते है। (The Japanese secret to a long and happy life IKIGAI book summary in hindi)

The Japanese secret to a long and happy life IKIGAI book summary in hindi

The Japanese secret to a long and happy life IKIGAI book summary in hindi
IKIGAI Diagram presentation

पहला सरकल आपको क्या पसंद है? इसमें वह सारी चीजें आती है जो आपको करना पसंद है। दूसरा सरकल आप किस काम में माहिर है? इसमें वह सारी चीजें आती है जो आप अच्छी तरह से कर सकते है।

तीसरा सर्कल आपको किस काम का अच्छा पैसा मिल सकता है? इसमें वह सारी चीजें आती है जिससे आपके काम के बदले में आपको पैसे मिलते हो। चौथा सर्कल दुनिया को क्या चाहिए? इसमें वह चीजे आती है जिसकी दुनिया को ज़रूरत है।

अब देखिये पहले और दूसरे सर्कल के कॉम्बिनेशन से आपको आपका पैशन मिलेगा मतलब जो चीज आपको करना पसंद है और उसमें आप अच्छे भी हो तो वह काम होगा आपका पैशन एग्जांपल आपको पढ़ना पसंद है और पढ़ाई में आप अच्छे भी है तो पढ़ना आपका पैशन हुआ।

फिर दूसरे और तीसरे सर्कल के इंटरसेक्शन से आपको आपका प्रोफेशन मिलेगा मतलब जिस चीज में आप अच्छे हो और उसके बदले में आपको पैसे भी मिलेंगे तो वह काम बन जाएगा आप का प्रोफेशन।

एग्जांपल आपने अपना पढ़ाई पूरी कर ली और आप अब कुछ बच्चे को पढ़ाने लगे है जिससे आपको थोड़े बहुत पैसे भी मिलने लगे तो पढ़ना हो गया आप का प्रोफेशन।

तीसरे और चौथे सर्कल के कॉन्बिनेशन से आपको आपका वोकेशन मिलेगा। यानी कि जिस चीज के बदले में आपको पैसे मिले और उसी चीज की दुनिया को ज़रूरत हो तो वह कम होगा आपका वोकेशन मतलब आपने पढ़ाना शुरू किया और टीचर की ज़रूरत है आपके आसपास के लोगों को तो ये काम हो गया आपके लिए वोकेशन यानी की बिज़नेस।

The Japanese secret to a long and happy life IKIGAI book summary in hindi

IKIGAI book summary in hindi
IKIGAI HINDI BOOK SUMMARY

The Japanese secret to a long and happy life IKIGAI book summary in hindi

लास्ट में आपको आपका मिशन मिलेगा यानी कि जिस चीज की दुनिया को ज़रूरत हो और वही आपका फेवरेट वर्क हो तब वह वर्क करने का रीजन ही आपका मिशन बन जाएगा।

एग्जांपल आपने पढ़ाई की कुछ ऐसे ट्रिक निकाल लिए जिससे बच्चे आसानी से किसी भी सब्जेक्ट को समझ लेते है और इसको एक प्लेटफार्म दे दिया जैसे कि ऐप या वेबसाइट चुकी इस प्लेटफार्म की दुनिया को ज़रूरत है और-और इसी पर काम करना आपको पसंद था तो आपकी पसंद और दुनिया कि ज़रूरत बन गया आपका मिशन।

प्रॉब्लम तब आती है जब लोग आपको सिर्फ़ आपका पैशन ढूँढने के लिए कहते हैं, पर सिर्फ़ पैशन ढूँढना काफ़ी नहीं होता क्योंकि वह IKIGAI का सिर्फ़ एक पार्ट है। आपको ऐसा काम ढूँढना चाहिए जो बाक़ी तीनों कंपोनेंट को भी सेटिस्फाई करें।

टीचिंग एक्साम्प्ल चारों कंपोनेंट्स को सेटिस्फाई करता है। यानी किटीचिंग आपका IKIGAI है, आपका एम् होना चाहिए ऐसी चीजों को फाइंड करना जो पैशन, प्रोफेशन, वोकेशन और मिशन इन चारों कंपोनेंट को सेटिस्फाई करें और इस चारों कंपोनेंट के बीच में ही आपको आपका IKIGAI मिलेगा।

यानी कि वह काम मिलेगा जिसे आप पसंद करो जिसमें आप अच्छे भी हो जिससे आपको पैसे मिले और उस काम की दुनिया को ज़रूरत भी हो और जब यह चारों चीजें सेटिस्फाई होगी तभी आप एक लंबी वाली सफल ज़िन्दगी जी पाएंगे।

Brain Rules Book Summary in Hindi by John Medina

जब आप आपने IKIGAI ढूँढ लेंगे तो आप एक फ्लो में काम करने लगेंगे। फ्लो का मतलब होता है ऐसी अवस्था जिसमे हम आन्दित, उत्साहित व सृजनशील जीवन जीते है और तन-मन खोकर उस कार्य में जुट जाते है

यानी की जब हम फ्लो की अवस्था में जाते है तो हम उस कार्य में पूरी तरह से खो जाते है। उस समय हमारे मन में दूसरा कोई भी विचार नहीं होता है। लेकिन जब हम फ्लो में नहीं होते है तो हम एक काम करते है और हमारा मन दूसरे विचारों में खोया हुआ होता है।

दोस्तों अब आगे देखते है IKIGAI के दस नियम क्या कहती है

1. हमेशा काम करते रहे और कभी भी रिटायरमेंट ना ले सेवानिवृत्त न ले।

जापानी लोगों को अपने जीवन का उद्देश्य इतना प्यारा होता है कि उनके यहाँ पर रिटायरमेंट जैसी कोई चीज ही नहीं होती। जो लोग अपना पसंदीदा काम करना बंद कर देते है वे अपने जीवन का उद्देश्य खो देते हैं।

The Five Love Languages Book Summary in Hindi

इसलिए आपको जो चीजें करना अच्छा लगता है उसे करते रहिये। सेल्फ डेवलपमेंट करते रहिये, दूसरों के काम में आने चाली चीजों का निर्माण करते रहिये और रिटायरमेंट की उम्र के बाद भी कुछ ना कुछ बड़ा काम करते रहिये

2. जल्दबाजी ना करें

सदा भागदौड़ और जल्दबाजी वाला जीवन लंबी आयु के लिए हानिकारक होता है। एक पुरानी कहावत है कि धीमी गति से चलने पर आप दूर तक जा सकते है। जब हम बिना बजह की जाने वाली जल्दबाजी को पीछे छोड़ देते हैं तो आने वाला समय जीवन को नया अर्थ देता है।

3. पेट भरकर न खाएँ

लंबी आयु तक जीना है तो ‘कम’ खाएँ। पेट भरकर खाने से अच्छा है कि अपनी क्षमता का 80 प्रतिशत ही खाना खाएँ।

कुछ लोग शायद इस बात से सहमत न हो लेकिन किसी भी चीज की अति में नहीं जाना चाहिए। कितना खाते है इससे भी ज़्यादा महत्त्वपूर्ण ये है कि आप क्या खाते है इसलिए आप जो भी चीज खा रहे है वह पौष्टिक होना चाहिए।

बहुत ज़्यादा ख़राब खाना खाने से अच्छा है कि कम और पौष्टिक खाना खाये। कम कैलरीज़ लेना लम्बा जीवन के लिए महत्त्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें: Think and Grow Rich in Hindi by Napoleon Hill

अगर ज़्यादा मात्रा में कैलरीज़ ले तो आलस आने की संभावना होती है और शरीर की सारी ऊर्जा खाना पचाने में लग जाती है इसलिए हमेशा कोशिस कीजिये की आप अपने पेट को 80% तक ही भरे।

4. अच्छा मित्र और परिवार

दोस्तों जैसी अच्छी कोई दवाई नहीं है। चिंता को भगाने के लिए अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ गपशप करें एक-दूसरे से बातचीत करें। सलाह लें और सलाह दें, जितना हो सके मजे करें बढ़ा सपना देखें और खुलकर जीबन जीयें।

5. अगले जन्मदिन पर आप ज़्यादा तंदुरुस्त बनें

जब पानी बहता रहता है तभी वह स्वच्छ और निर्मल होता है। जब वह रुक जाता है तो खराब हो जाता है।

इसी तरह से जीबन अगर तंदुरुस्त बनाना है तो शरीर को भी सदा कार्यरत रखना होगा। व्यायाम की वज़ह से हमारे शरीर में खुश रहने के लिए आवश्यक हार्मोंन्स तैयार होते हैं।

इसलिए डेली टाइम निकल हल्का फुल्का एक्सरसाइज ज़रूर करें इससे आप सेहतमंद रहेंगे।

6. मुस्कुराते रहिये

अगर आप हसते मुस्कुराते जीवन जीते है तो आपके ज़्यादा दोस्त बनेगे और इससे आपको शांति भी मिलती है। छोटी-छोटी चीजो में भी आनंद ढूँढे और एक बात हमेशा याद रखें कि वर्तमान पल में ही अनंत संभावना है।

7. कुदरत के साथ जुड़े रहना

आज के युग में भले ही लोग शहर में रहते हों, फिर भी हमारी निर्मिती कुदरत के साथ रहने के हिसाब से की गई है। इसलिए बीच-बीच र में कुदरत के साथ रहकर अपनी बैटरी चार्ज करते रहे।

आपको जब भी प्रकृति के साथ रहने का अवसर मिले तो उस अवसर को हाथ से जाने न दे। और साल में एक या दो बार ऐसे जगहों पर जाये जहा जाना आपको पसंद है, जहा आपको शांति मिलती है।

8. धन्यवाद देना सीखें

आपके जिन पूर्वजों ने आपको शुद्ध हवा और खाना दिया है उन्हें धन्यवाद दें। आपके परिवार और दोस्तों ने आपको जीवन जीने की और इसे खूबसूरत बनाने की शक्ति दी है। उन्हें दिन में कम से कम एक बार धन्यवाद दें, ऐसा करने से आपको पता चलेगा कि आपकी ख़ुशी की तिजोरी दिन ब दिन भरती जा रही है।

9 वर्त्तमान में जीयें

भूतकाल के बारे में दुख करना और भविष्य की चिंता करना छोड़ दे। हमारे पास सिर्फ़ वर्तमान है। उसका सबसे ज़्यादा फायदा लें और उस पल को अविस्मरणीय बनाएँ।

10. अपने इकिगाई के हिसाब से जीवन जीयें

हम सभी के अंदर एक प्रेरणा छुपी हुई होती है। हममें से सभी के पास कुछ न कुछ विशेष चीज़ या गुण होती है और वह चीज़ जीवन के अंत तक आपको प्रेरित करती रहती है। अगर आपको अपना इकिंग़ईं पता न हो तो इसे ढूंढ़ने की कोशिस कीजिये। अगर एक बार आप आपने इकिगाई ढूँढ लेते है तो फिर आपका काम आपको काम नहीं लगेगा बल्कि मनोरंजन का साधन लाएगा

The Japanese secret to a long and happy life IKIGAI book summary in hindi

IKIGAI COMPLETE BOOK SUMMARY IN HINDI

The Japanese secret to a long and happy life IKIGAI book summary in hindi

Closing Remarks:

तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल में बस इतना ही, उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसन्द आए होंगे और आगे जाके ये आपके काम भी आएगे। आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमें कमैंट कर के ज़रूर बताये। इस आर्टिकल के ऊपर आप वीडियो निचे दिए गए लिंक से देख सकते है अगर आपको वीडियो पसंद आती है तो हमारे हमारे लेटेस्ट वीडियो को देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना न भूले।

यदि आपके पास हिंदी में कोई article, business idea, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी Id है: storyshala@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे।

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया

Wish You All The Best

S.K. Choudhary

नमस्कार दोस्तों, हमारे इस ब्लॉग में आपका स्वागत है, मेरा नाम है S.K. Choudhary (ऐस. के. चौधरी) और मैं एक ब्लॉगर और यूटूबर हूँ। में एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करता हूँ और मेरा highest एजुकेशन MBA Finance है। मुझे पढ़ने और पढ़ाने का शोख है इसलिए में पार्ट टाइम मैं ब्लॉग लिखता हूँ और यूट्यूब के लिए बुक समरी और मोटिवेशनल वीडियो बनता हूँ।

Leave a Comment