How to talk to anyone book summary in Hindi by Leil Lowndes

दोस्तों आज इस आर्टिकल में Leil Lowndes की Book How to talk to anyone book summary in hindi  से  10  बहुत ही काम की  Communication Skills (कम्युनिकेशन स्किल) सीखेंगे जो आपको बताएंगे कि

1. ऐसा क्या करें कि आपको कभी बात करते हुए ये ना सोचना पड़े कि मैं अब आगे क्या बोलूं।

विषय सूची

कई बार ऐसा होता है कि हम किसी से बात नहीं करना चाहते, लेकिन हमारी मजबूरी होती है की हमें हां हूं कहना पड़ता है और कई बार तो ऐसा होता है कि हमारे पास बात करने के लिए बातें खत्म हो जाती है। अगली बार अगर आप ऐसी परिस्थिति में पढ़ो तो आप इस पैरेटिग टेक्निक को इस्तेमाल कर सकते है इसमें हमें एक तोते की तरह दूसरे इंसान की लास्ट थ्री वर्ड्स को एक एक्सप्रेशन के साथ क्वेश्चन के फॉर्म में रिपीट करना होता है।

आईये इसे एक एक्साम्पल से समझते है। ऑथर कहती है  कि मेरा एक फ्रेंड है जो  मुझे हमेशा एयरपोर्ट पीकअप  करने आता था । और में इतनी थकी हुई होती थी कि मैं उसकी कार में सो जाती थी और उसे एक ड्राइवर की तरह फील होता था। लेकिन इस बार मैंने एक नई टेक्निक सीखी थी  और वो टेक्निक थी पैरेटिग टेक्निक्स जिसमे मुझे लास्ट के थ्री वर्ड  रिपीट करना था। इसलिए जब वो इस बार मुझे पिकअप करने आया तो मैं उसकी कार की फ्रंट सीट पर  बैठ गई और उसे लगा कि मैं हर बार कितना सो जाउंगी, लेकिन मैंने उससे पूछा कि वह कहां से आया है। उसने कहा कि थिएटर से है। तो मैंने भी रिपीट कर दिया थिएटर से। फिर उसने कहा  हाँ बहुत अच्छा शो था। इसपर मेने दुबारा पैरेटिग टेक्निक का यूज करते हुए कहा अच्छा शो था । 

ऑथर कहती है की वो बार बार बस एक  इमोशन के साथ अपने फ्रेंड के लास्ट थ्री वर्ड को  रिपीट क्वेश्चन के  फॉर्म में रिपीट करती रही और ऐसे उनकी कन्वर्सेशन तब तक चलती रही जब तक उनके फ्रेंड ने उनको उनके घर पर ड्रॉप नहीं कर दिया और जाते-जाते उनके फ्रेंड ने उनसे कहा की तुमसे बात करके आज मुझे बहुत अच्छा लगा, जबकि ऑथर को शो के बारे में कुछ नहीं पता था।

How to talk to anyone book summary in Hindi by Leil Lowndes
how to talk to anyone in hindi

2. ऐसा क्या करें कि आपके पास हमेशा कुछ न कुछ इंटरेस्टिंग हो कहने के लिए।

ऐसा बहुत बार देखते हैं कि किसी बात के बिच में या शुरू में कहने के लिए हमारे पास कुछ भी इंटरेस्टिंग नहीं होता। जब  आप किसी पार्टी में  या  किसी मीटिंग में जा रहे होते हैं तो  आप अपने बेस्ट कपड़े सेलेक्ट करते हैं उससे मैचिंग सूज देखते है मैचिंग टॉय देखते है , अपने बालों को सेट करते हैं और यह सब इंपॉर्टेंट है भी । क्योंकि फर्स्ट इंप्रेशन इन्हीं चीजों से बनता है, लेकिन हम वहां जाकर क्या बात करेंगे। क्या बोलेंगे जिससे हमारी इमेज एनहान्स हो,  लोगों में हमारी बात हो। आप इस बारे में नहीं सोचते।

कई बार हमारे पास बोलने के लिए कुछ नहीं होता। हमारे माइंड नहीं चल रहा होता और कन्वर्सेशन उस लेवल पर नहीं पहुंच पाता जिस  लेवल पर हम उसे पहुंचाना चाहते हैं तो इसके लिए ऑथर कहती है कि जैसे आप अपनी अलमीरा में पड़ी पहली ड्रेस की उठाकर नहीं पहन लेते उसी तरह से  बिना कन्वर्सेशन टॉपिक के पार्टी में कभी भी मत जाये। 

तो कन्वर्सेशनका फ्लो बनाए रखने की जो टेक्निक है उसका नाम है दि लेटेस्ट न्यूज़। पार्टी में जाने से पहले सिर्फ 15 मिनट इंपोर्टेंट न्यूज़ के बारे में जानने के लिए इन्वेस्ट कर दें जैसे कि इस वक़्त दुनिया में क्या चल रहा है किसकी  कि सरकार बन रही है किसकी सरकार  गिर रही है कहां पर आग लगी। स्टॉक मार्केट में क्या चल रहा है। मोदी  गवर्नमेंट ने कौन सा नया बिल पास किया। अगर आप लेटेस्ट न्यूज़ जानते हो और पाइरेटिंग के टेक्निक को  को यूज करते  है तो  चाहे आप जिस भी क्राउड के मेंबर हो  एक अच्छी कन्वर्सेशन को बढ़ाने में बहुत हेल्पफुल होगी तो ध्यान रहे दोस्तों के कभी भी किसी पार्टी में  या  किसी मीटिंग में जाने से पहले आज की ताजा खबर पढ़ना या सुनना ना भूलना। इससे आप घंटों तक लोगों से बात कर सकते हैं।

 3 किसी से रिस्पेक्ट पाने के लिए किस तरीके से बात करें।

इसके लिए  राइटर ने हमें इस बुक में  एक तरीका  सजेस्ट करती है और उसका नाम है  यूं कम्युनिकेशन अगर मैं आपसे पूछ  कि आपकी लाइफ में सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट इंसान कौन है तो आप  बोलेंगे वाइफ, भाई बहन, माँ या पिताजी लेकिन मैक्सिमम लोगों की लाइफ में सबसे इम्पोर्टेन्ट  इंसान वो  खुद होता है।

अगर आप किसी से बात करते वक्त सेंटेंसेस इस तरीके से बोलो जिसमे दूसरे इंसान का जिक्र हो तो वह आपको पसंद करेगा ही करेगा उदहारण के लिए अगर एक लड़की लड़की आपको बोलती है। मुझे आपका सूट बहुत अच्छा लगा। क्या आपको यह कॉन्प्लीमेंट ज्यादा पसंद आएगा या फिर दूसरी लड़की जो आपको यह बोलती है। तुम इन कपड़ों में बहुत अच्छे लग रहे हो। जाहिर सी बात है  हम सब को दूसरा कमेंट ही पसंद आएगा क्योंकि इसमें हमारा जिक्र हैं। आप सेंटेंसेस को थोड़ा सा चेंज करके आप किसी को बहुत ज्यादा प्रभावित कर सकते है।

4.  किसी की नजरों में अपनी इमेज कैसे बनाएं बिना उसकी चापलूसी कीये।

कई लोगो को  डायरेक्ट तारीफ पसंद नहीं आती और उन्हें लगता है कि लोग उनकी चापलूसी कर रहे हैं। खाशकर अगर दूसरा इंसान आपसे अच्छी पोजीशन में  है तो इन लोगों को प्रभावित करने के इसके लिए ग्रेप वाइन कम्युनिकेशन तकनीक का इस्तेमाल कर सकते है .  ग्रेप वाइन कम्युनिकेशनग्रेड एक तरह की इनफॉरमल कम्युनिकेशन है ।

इसमें आप जिस इंसान के नजरों में अपनी इमेज बनाना चाहते हैं, उसके किसी क्लोज फ्रेंड से मिलिए और आप उस फ्रेंड से उस इंसान की तारीफ कर दीजिये कि यार वह बंदा बहुत बढ़िया है। बहुत अच्छा काम कर रहा है। मुझे पसंद है जब वह बंदा उसकी तारीफ डायरेक्टली नहीं बल्कि किसी दोस्त के थ्रू सुनेगा कि आपने उसके बारे में इतनी अच्छी बातें कहीं है तो इससे आपकी इमेज उसकी नजरों में काफी अच्छी बन जाएगी। क्योंकि मैक्सिमम टाइम लोग पीठ के पीछे बुराई ही करते हैं। जब आप उस इंसान से मिलोगे तो आप उससे काफी खुशी से मिलोगे। क्योंकि उसने आपकी तारीफ आप से डायरेक्टली नहीं की थी तो उसकी इमेज आपकी नजरों में ऐसी बनती है कि वह बंदा आपकी पीठ पीछे तारीफ करता है। मतलब वह एक अच्छा इंसान है। तो ये है ग्रेप वाइन कम्युनिकेशन

How to talk to anyone Hindi Book summary by Leil Lowndes
How to talk to anyone book summary in Hindi

5. थैंक्यू बोलने का वो तरीका जिससे आप लोगों का दिल जीत सकते हो।

ऑथर कहती हैं कि कभी भी थैंक्यू को अकेले मत बोलो, दूसरे इंसान को यह बताना जरूरी है कि हम उसे किस चीज के लिए थैंक यू बोल रहे हैं क्योंकि लोग एक दूसरे को इतनी बार बोल चुके होते हैंकि कि थैंक यू सुनकर उन्हें कोई फर्क ही नहीं पड़ता। आपको  थैंक्यू के साथ  एक रीज़न भी अटैच करना है एक्साम्पल  के तौर पर थैंक यू फॉर कमिंग थैंक यू फॉर बीइंग सो अंडरस्टैंडिंग  थैंक यू फॉर वेटिंग  थैंक यू फॉर फॉर बीइंग सच ए गुड कस्टमर। थैंक्यू के साथ जब आप सामने वाले के काम को भी एकनॉलेज करेगे तो आप देखेगे कि लोग आपके बातों में ज्यादा दिलचस्पी लेने लगे और आपकी बातों को ज्यादा इंपोर्टेंस मिलने लगी है ।

6. जब कोई आप से पूछें कि बताओ तुम क्या करते हो तो उसे क्या जवाब दें।

ये टेक्निक कहती है कि सिर्फ ये  ना बोले कि मैं एक इंजीनियर हूँ।  अगर हम चाहते हैं कि लोग हममें इंटरेस्ट दिखाएं तो हमेशा अपने प्रोफेशन के साथ एक छोटी सी स्टोरी सामने वाले इंसान के अकॉर्डिंग हमें अटैच कर देनी चाहिए। एक्साम्पल के तौर पर अगर आपसे एक यंग मदर पूछती है कि आप क्या करते हो और आप एक एडवोकेट हो तो सिर्फ यह कहने के बजाय कि मैं एडवोकेट हूं।

हम कह सकते हैं मैं एक एडवोकेट हूँ मैंने ऐसे केसेस लड़ें है जिसमे मदर्स को उनकी प्रेगनेंसी के बाद मेटरनिटी लीव दिलवाई है ताकि वह अपनी हेल्थ का पूरा ख्याल रख सके। उसी तरह अगर आप से यही सवाल एक बिजनेसमैन ओनर पूछता है तो आप कह सकते हैं। मैं एडवोकेट हूं। मैंने एक  ऐसा केस लड़ा था जिसमें एक एंप्लॉय को सजा हुई क्योंकि उसने अपनी एंप्लोई से जॉब इंटरव्यू के टाइम पर एक पर्सनल सवाल पूछना स्टार्ट कर दिया। इस तरह छोटी सी स्टोरी अटैच करने से लोग आप पर ज्यादा इंटरेस्ट दिखाएंगे।

7. ऐसे सवालों का जवाब कैसे दें, जिनका आप जवाब ही नहीं देना चाहते

इसके लिए ऑथर ने एक कमाल की टेक्निक दी  है जिसे कहते हैं द ब्रोकन रिकॉर्ड । इस तकनीक को ऑथर बुक में एक एक्साम्प्ल से समझती है वो कहती है की उनके क्लाइंट बारबरा का रिसेंटली डाइवोर्स हुआ था। बारबरा और उसका हसबैंड दोनों ने मिल कर एक बड़ी फर्नीचर कंपनी चलाते थे। उनकी डायवोर्स प्रोसेस बहुत लंबी चली और रिजल्ट यह निकला कि वह साथ में नहीं रहेंगे, लेकिन वह दोनों कंपनी को जॉइंटली चलाते रहेंगे।

एक पार्टी में  बारबरा ऑथर के साथ डिनर कर रही थी तो  वहां बारबरा से एक औरत ने पूछ ही  लिया कि बारबरा तुम्हारा और फ्रेंक के बीच क्या हुआ था। ये एक रुड  क्वेश्चन था, लेकिन बारबरा इससे परेशान नहीं हुई और उसने कहा, हम अलग हो गए हैं, लेकिन कंपनी पर इसका कोई असर नहीं पड़ा है। उससे फिर से कोशिश की क्या तुम दोनों अब भी साथ में काम कर रहे हो।बारबरा ने फिर से सेम टोन में बिल्कुल सेम जवाब दिया। हम अलग हो गए हैं लेकिन कंपनी पर इसका कोई असर नहीं पड़ा है।

अब उसने पूछा कि तुम दोनों अब भी कंपनी में काम कर रहे हो। बारबरा ने फिर से  बिल्कुल सेम जवाब दिया। हम दोनों अलग हो गए हैं, लेकिन कंपनी पर इसका कोई असर नहीं पड़ा है और वह औरत चुपचाप वहां से चली  गई। ये है द ब्रोकन रिकॉर्ड टेक्निक अगर आपसे कोई बार-बार ऐसे सवाल पूछ रहा है जिसका जवाब आपको देना अच्छा नहीं लगता। तो आप अपने पहले जवाब पर  अटके रहो।  वर्ड  टू वर्ड बिल्कुल सेम टोन में आप हर बार वही जवाब दो जैसे कि एक टूटी हुई शिर्डी में सॉन्ग की सेम लाइन बार-बार प्ले हो रही हो। इससे  सवाल पूछने वाला शर्मिंदा होकर चुपचाप बैठ जाएगा या चला जाएगा

How to talk to anyone book summary in Hindi
how to talk to anyone in hindi

8. स्पेशल बात करने का कौन सा तरीका है जिससे लोग समझेंगे कि आप उनकी फैमिली जैसे हो

क्या आपके साथ ऐसा कभी हुआ है कि आप किसी से पहली बार मिले और आपको लगा कि शायद आप उन्हें पहले से जानते हो। और पुराने दोस्त हो  देखिए  लवर इसे केमिस्ट्री कहते है , न्यू फ्रेंड इसे इंस्टेंट राप्पोर्ट कहते है और बिज़नेस मैन इसे मीटिंग ऑफ़ माइंड कहते है। लेकिन साइंस में बहुत सारे एक्सपेरिमेंट्स हुए हैं, जिससे पता चलता है कि बहुत क्यूट इंटिमेसी का रीजन ECHOING है यानि की हम दूसरे की शब्दों को उनकी ट्यून को कॉपी करते हैं तो लोग हमें अपने करीब समझते हैं।

एग्जांपल के तौर पर ऑथर बोलती है कि अगर आप पार्टी में है और कोई आपको? बोलता है कि मैं प्रोफेशन से वकील हूँ तो आप भी प्रोफेशन शब्द का इस्तेमाल करें जैसे कि मैं प्रोफेशन से इंजीनियर हूं ना कि मैं एक इंजीनियर के तौर पर  जॉब करता हूं। अब यह सुनने में ऐसा लगता है कि एक छोटे से चेंज से क्या होगा।

मगर यह एक बहुत ही डीप कांसेप्ट है एक और एग्जांपल ले लेते हैं। जिस कमरे में इंजीनियर काम करते हैं, वह उसे ऑफिस बोलते हैं। जिस कमरे में एडवरटाइजिंग वाले काम करते हैं, वह उसे एजेंसी बोलते हैं। बुक पब्लिशिंग वाले अपने कमरे को पब्लिशिंग हाउस बोलते हैं। रेडियो जोकि अपने कमरे को स्टेशन बोलते हैं। 1 वकील अपने कमरे को फॉर्म बोलता है। अगर आप इन लोगों को प्रभावित  करना चाहते हैं और आपना सेल्स बढ़ाना चाहते है तो आपको भी इनकी ही शब्दावली को इस्तेमाल करना होगा

9. अपने आंखों का यूज कैसे करें कि लोगों को आपसे प्यार हो जाए।

दोस्तों इसके लिए हमें यूज करना होगा इपोक्सी आईज तकनीक। इपोक्सी ऑय टेक्निक यूज करने के लिए कम से कम 3 लोग होना चाहिए। आप आपका टारगेट एंड थर्ड पर्सन है, आईये देखते हैं की ये  कैसा काम करता है। इपोक्सी ऑय टेक्निक आपको सजेस्ट करती है कि जब आप ग्रुप में बात कर रहे हो तो बोलने वाले से ज्यादा फोकस आप अपने टारगेट पर रखिये।

यानि की अगर ग्रुप में कोई बोल रहा है। तो  उसे कम देखिये लेकिन जो सुन रहा है जो कि आप का टारगेट है उसे ज्यादा देखिये जब आप ऐसा करेंगे तो आपको टारगेट को सिग्नल जायेगा कि आपको उनमे  इंटरेस्ट और आपका टारगेट भी आप में इंटरेस्ट लेने लगेगा। अगर आप उसे अट्रैक्टिव लगते हो तो यह टेक्निक एचआर प्रोफेशनल्स इस्तेमाल करते हैं। अपने एम्प्लाइज को जज करने के लिए। यह टेक्निक हैं पुलिस संदिग्ध अपराधियों को डराने के लिए उपयोग करते हैं। और एक रोमियो महिलाओं के प्यार में पड़ने के लिए एपॉक्सी आईज का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इस तकनीक का यूज़ बहुत सेलेक्टिव जगह पर और सही टाइम पर करना चाहिए। इपोक्सी ऑय टेक्निक  वूमेन पर बहुत ही ज्यादा इफेक्टिव है अगर आप उन्हें अच्छे लगते हो तो ।

10. किसी के मूड को कैसे मैच करें

आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आपका मूड बहुत खराब हो और उसी टाइम कोई इंसान आकर आपसे एकदम फुल एक्साइटमेंट में आपसे बात करने लगे। वैसे तो आपको भी एक्साइटमेंट पसंद है लेकिन लेकिन उस वक़्त आप उस इंसान से  थोड़े चिढ जायेंगे।  या फिर कभी इसका उलटा हुआ हो जब आप एकदम एक्साइटेड हो और कोई आकर आपसे एकदम सेड बातें करने लगे। 

प्रयः  लोगों के साथ जब  ऐसा होता है तो  ऐसे में वो लोगों से दूर जाने की कोशिश करने लगते है।  खाश कर के अगर उस इंसान के साथ उसका क्लोज रिलेशन ना हो।  ऐसा होने का कारन है मूड मिसमैच। इसीलिए जब आप किसी से बात करना स्टार्ट करें तो  आप पहले इस बात पर ध्यान रखें की सामने वाले का मूड कैसा है। अगर वह  सैड या लो मूड में है तो आप डायरेक्ट बहुत ज्यादा एक्साइटमेंट से बात ना करे  बल्कि स्टार्ट में थोड़ा आराम से बात करें और फिर धीरे-धीरे अपने मूड और एक्साइटमेंट लेवल को बढ़ाये।  ये चीज सामने वाले का भी मूड अच्छा कर सकता है। 

ये भी पढ़ें:

Closing Remarks

तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल में बस इतना ही , उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसन्द आए होंगे और आगे जाके ये आपके काम भी आएगे। कमेंट करके बताये की आपको इनमें से कौन कौन सा पॉइंट पहले  से मालूम था। इस आर्टिकल के ऊपर आप वीडियो निचे दिए गए लिंक से देख सकते है अगर आपको वीडियो पसंद आती है तो हमारे लेटेस्ट वीडियो को देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना न भूले

यदि आपके पास हिंदी में कोई article, business idea, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी Id है: storyshala@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे।

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया

Wish You All The Best

S.K. Choudhary

नमस्कार दोस्तों, हमारे इस ब्लॉग में आपका स्वागत है, मेरा नाम है S.K. Choudhary (ऐस. के. चौधरी) और मैं एक ब्लॉगर और यूटूबर हूँ। में एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करता हूँ और मेरा highest एजुकेशन MBA Finance है। मुझे पढ़ने और पढ़ाने का शोख है इसलिए में पार्ट टाइम मैं ब्लॉग लिखता हूँ और यूट्यूब के लिए बुक समरी और मोटिवेशनल वीडियो बनता हूँ।

Leave a Comment