CAREER MEIN SAFALTA KE 21 MANTRA BOOK SUMMARY IN HINDI

CAREER MEIN SAFALTA KE 21 MANTRA BOOK SUMMARY IN HINDI BY BRIAN TRACY OR करियर में सफलता के 21 मंत्र

दोस्तों आज में आपसे BRIAN TRACY की BOOK CAREER MEIN SAFALTA KE 21 MANTRA (करियर में सफलता के 21 मंत्र) से TOP 10 TIPS (टॉप 10 टिप्स) आपसे शेयर करूँगा जिससे आप अपनी योग्यता का सही मूल्याङ्कन कर पाएंगे और अगर आप इसे अमल करते है तो आप एक के बाद एक तरक्क़ी की सीढ़ियाँ चढ़ते चले जायेंगे और तेजी से आप अपने करियर में आगे बढ़ पाएंगे तो चलिए सुरु करते है बिना किसी देरी की काम की बात

CAREER MEIN SAFALTA KE 21 MANTRA BOOK SUMMARY IN HINDI

निश्चय करें कि आप वास्तव में चाहते क्या हैं?

आपको सबसे पहले ये निश्चित करना होगा कि आप अपने लाइफ में क्या चाहते है और इसे निर्धारित करने के लिए ऑथर हमें एक फार्मूला बताते है। ब्रायन ट्रेसी कहते है आप कल्पना कीजिये कि आप जो-जो कर सकते हैं, उसकी कोई सीमा नहीं है। सोचें कि सभी संभावनाएँ आपके लिए खुली हैं। आपके पास पूरी शिक्षा है, सारी जानकारी है, सभी प्रकार का अनुभव है, अच्छे कांटेक्ट हैं और ज़रूरत का पूरा समय व धन है। अगर आप ऐसे सिचुएशन में है तो आप कौन-सा जॉब या काम करना पसंद करेंगे। इस सवाल का जो भी आपको अपने आप से यानी की ख़ुद से जबाब मिले वही कीजिये।

ये करने के लिए आपको तत्काल क़दम उठाना होगा ये सोचना होगा कि आप सही-सही जो भी कार्य या पद आप वास्तव में ग्रहण करना चाहते हैं, उसके लिए स्वयं को तैयार करने तथा उस दिशा में आगे बढ़ने के लिए आप अभी क्या कर सकते हैं? आपका जवाब जो भी हो, उसको अमल में लाना शुरू कर दीजिये। कुछ भी कीजिये, लेकिन शुरुआत होनी चाहिए। अगर आप फर्स्ट स्टेप नहीं लेते है तो इसके लिए आप ज़िम्मेदार और जवाबदेह हैं।

लेकिन सबसे पहले आपको यह निश्चित करने की जिम्मेदारी उठानी होगी कि आप वास्तव में क्या बनना या क्या करना चाहते हैं और फिर स्वयं को पूरे मन से वही बनने या करने के प्रति समर्पित करें, जिसकी आप में क्षमता है।

नेपोलियन हिल ने कहा है “दुनिया कि आदत है उस आदमी के लिए जगह बनाना, जिसकी कथनी और करनी से पता चलता है कि उसे मालूम है, वह किधर जा रहा है।”

सही कंपनी चुनें

आपको उन कंपनियों की पहचान करना होगा जो अपने प्रोडक्ट्स, प्रोसेस और ग्रोथ के कारन न्यूज़ पेपर की सुर्ख़ियों में हो। इसके बाद आपको ये तय करना होगा कि इसमें से कोई कंपनी ऐसी है जो आपको अपनी ओर खींचती हो? अगर ऐसी कोई कंपनी है तो उसके बारें में रिसर्च करे जानकारी इकठी करें, आप इसे लिए इंटरनेट, न्यूज़ पेपर, टेलीविज़न की मदद ले सकते है।

ऑथर कहते है कि शक्ति ज्ञान-संपन्न व्यक्ति की ओर खिंची चली आती है। फिर उन लोगों से बात करें, जो वैसी या उसी प्रकार की कंपनियों में काम करते हैं, जो आपको ओर खींचती हैं। एक्सपीरियंस के लिए अगर उस कंपनी में कोई जॉब निकला हो तो उस्समे अप्लाई करे और इंटरभीवर से पूछे कि उस व्यवसाय में सफल होने के लिए किसी व्यक्ति के पास किन कुशलताओं या क्षमताओं का होना आवश्यक है। खोज की यह प्रक्रिया आपकी प्यूरी ज़िंदगी बदल सकती है।

डब्ल्यू. क्लेमेंट स्टोन ने कहा है “चयन आपका है। पतवार आपके हाथ में है। आप नौका को उस दिशा में मोड़ सकते हैं, जहाँ आप पहुँचना चाहते हैं—आज, कल या भविष्य में किसी समय।”

सही बॉस चुनें

जे. मार्टिन कोहे ने कहा है “व्यक्ति के पास सबसे बड़ी शक्ति चयन करने की शक्ति होती है।”

सही बॉस के चुनाव के लिए ब्रायन ट्रेसी सजेस्ट करते है कि इसके लिए आपको पास्ट में रहे आपके जो-जो अच्छे बॉस या शिक्षक मिले हैं, उनके बारे में सोचें। उनके गुणों एवं व्यवहार में पाई गई समानताओं पर विचार करें। आपके आदर्श बॉस की कल्पना आपके वर्तमान बॉस से कितना मेल खाती है इस पर विचार करें।

अगर आपको लगता है कि आपमें कोई कमी है तो अपने बॉस से बात कर सकते है उनसे डायरेक्टली पूछ सकते है कि ख़ुद को और अधिक खुशहाल बनाने तथा कंपनी के प्रति बेहतर योगदान करने के लिए कौन-कौन से स्किल्स को डेवेलप करना चाहिए, आपके बॉस के नजरों में आपमें कौन-सी कमिया है जिससे दूर करने पर आप ज़्यादा प्रोडक्टिव हो सकते है। अधिकतर बॉस इस प्रकार की सकारात्मक प्रतिक्रिया बड़े खुले मन से ग्रहण करते हैं, बशर्ते कि इसके पीछे सहायता करने की भावना हो, न कि प्रहार करने या आलोचना करने का इरादा।

सकारात्मक सोच विकसित करें

जेम्स एलन ने कहा है “प्रत्येक व्यक्ति अपने अस्तित्व के नियम के अनुसार वहाँ है, जहाँ उसे होना चाहिए। उसने अपने चरित्र में जो विचार डाले हैं, वे ही उसे वहाँ लाए हैं।”

दोस्तों जब पारीस्थिति कठिन होती है तभी हठी आगे बढ़ने की ठान लेता है। इसलिए आप आज ही निर्णय करें कि आप अपने कार्य और अपने व्यक्तिगत जीवन में पूर्णतया पॉजिटिव इंसान बनने जा रहे हैं। स्थिति ठीक-ठाक न चल रही हो तो उस दौर में भी आलोचना या किसी की शिकायत नहीं करनी है।

दूसरे लोगों के बारे में या अपनी कंपनी के किसी भी पहलू के बारे में दोष निकालने, गप्प लड़ाने या शिकायत करने से परहेज करें और आज ही ठान लें कि आप अपने कार्य में ‘ इक्कीस दिन तक positive attitude डाइट आपनायेंगे और इस अवधि के दौरान चाहे कुछ भी हो, पूरे दिन पूर्णतया सकारात्मक एवं रचनात्मक बने रहने का अभ्यास करेंगे। किसी कठिनाई या समस्या के बारे में प्रतिक्रिया देने के पहले दस तक गिनें। हर स्थिति में कुछ अच्छा कहने की खोज करें। इक्कीस दिनों का अभ्यास समाप्त होने पर आपके अंदर एक नई आदत जन्म ले चुकी होगी, जो जीवन भर आपके काम आएगी।

The Japanese secret to a long and happy life IKIGAI book summary in hindi

सफल छवि बनाएँ

ब्रायन ट्रेसी कहते है कि “अधिकतर लोग अत्यधिक विजुअल हैं, अतः वे आपकी बाहरी दिखावट के आधार पर आपके बारे में धारणा बनाते हैं; ठीक उसी तरह जैसे आप उनके बारे में धारणा बनाते हैं।”

इसलिए आपका पहनावा, ऐसी हो की सामने वाला सोचे की आप पहले ही वह बड़ी सफलता प्राप्त कर चुके हों, जो सफलता पाने का आप इरादा रखते हैं। अपनी कंपनी में अपने चारों ओर अत्यंत सफल लोगों को देखें और स्वयं को उनके जैसा ढालने का प्रयास करें। जो लोग शिकायत करते हैं, उनपर बिलकुल भी ध्यान न दें, बल्कि प्रत्येक दिन ऐसे सजे-धजे रहें, जैसे दोपहर के बाद आप किसी नौकरी के इंटरव्यू में जाने वाले हैं।

CAREER MEIN SAFALTA KE 21 MANTRA BOOK SUMMARY IN HINDI

आगे की ओर बढ़ें

आपके बॉस के लिए जो कार्य अत्यधिक महत्त्वपूर्ण हो उन कार्यों के लिए अपनी सेवाएँ दे। और ख़ुद के स्किल्स को डेवेलप करते रहे और जब भी आपको बॉस से बात करने का मौका मिले उनसे पूछे की कोई ऐसा काम या रिस्पांसिबिलिटी है जो बॉस आपको दे सकता है क्या कुछ भी ऐसा है, जो उनके लिए करना ज़रूरी है? ऐसा करके आपको अपना महत्त्व बढ़ाने के आश्चर्यजनक अवसर प्राप्त होंगे। जब कभी कुछ किया जाना आवश्यक हो, मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाएँ। नियत कार्यों एवं अतिरिक्त कार्य के लिए अपनी सेवाएँ दीजिये। चूँकि और कोई ऐसा नहीं करता है, इसलिए अगर आप ऐसा करते है तो आपकी अहमियत सबसे अलग होगी। फिर जो भी कार्य मिले, उसे जल्दी पूरा कर डालो। वापस अपने बॉस के पास जाओ तथा फिर और भी अधिक जिम्मेदारी की माँग करो।

हर चीज में लोगों को पहले रखें

कंपनी के अंदर और बाहर अपने प्रोफेशनल लाइफ में इम्पोर्टेन्ट लोगों की एक लिस्ट बनाएँ और सोचें कि इन लोगों के साथ रिलेशन रखकर आप किस तरह के रिजल्ट अचीव करना चाहते है। इसको इस तरह से सोचें कि आप किसी व्यक्ति के लिए ऐसा क्या कर सकते हैं, जिसके बाद वह व्यक्ति आपकी मदद करने या आपका समर्थन करने लगे। दोस्तों जैसा बोओगे, वैसा काटोगे’ के सिद्धांत पर चलना सीखना होगा। मांगने वाले या बुराई करने वाले के बजाय देनेवाला बनें। इससे पहले कि आप किसी से पाने की इच्छा करें, उसे सच में-में कुछ देने के अवसर ढूँढ़े।

How to talk to anyone book summary in Hindi by Leil Lowndes

स्वयं में निरंतर निवेश करें

दोस्तों हमें हमेशा ख़ुद को अपग्रेड करते रहना चाहिए इसके लिए आपको एक हैबिट बनाना होगा निश्चय करें कि आप जल्दी सो जाया करेंगे और काम पर जाने से कम-से-कम दो घंटे पहले उठ जाएँगे और पहले घंटे को ख़ुद में निवेश करेंगे। दोस्तों सुभह का पहला घंटा गोल्डन ऑवर होता इसलिए इसका इस्तेमाल आप आपने ज्ञान को बढ़ने, अपनी बुद्धि को तरोताजा करने के लिए ख़र्च करें। कुछ शैक्षणिक, प्रेरणादायी या उत्साहवर्धक साहित्य पढ़े या यूट्यूब पर एजुकेशन, मोटिवेशनल और स्प्रिटिटुअल वीडियो देखें अगर आप ऐसा करते है तो ये हैबिट आपको पूरे दिन काम करने की स्फूर्ति से भर देगा और अंततः आपका जीवन बदल देगा।

अगर आप कार से ऑफिस जाते है तो आप अपने कार में एजुकेशनल और मोटिवेशनल या फिर जिस फील्ड में आप जॉब करते है उससे सम्बंधित ऑडियो प्रोग्राम सुनिए इससे आपका नॉलेज बढ़ेगा। ऑडियो प्रोग्रामों में प्रायः कई पुस्तकों से लिये गए उत्कृष्ट विचार होते हैं, अतः आप गाड़ी चलाते समय को जानकारी हासिल करने में इस्तेमाल कर सकते है और अपने धन की बचत कर सकते हैं।

CAREER MEIN SAFALTA KE 21 MANTRA SUMMARY IN HINDI

CAREER MEIN SAFALTA KE 21 MANTRA BOOK SUMMARY

अपनी सकारात्मक शक्ति विकसित करें

दोस्तों ब्रेन ट्रेसी का कहना है कि नेतृत्व का अर्थ समर्थन (अनुयायी) प्राप्त करने की योग्यता है। अपने संगठन में शक्ति तथा प्रभाव विकसित करने के लिए अप्रत्यक्ष प्रयास ‘सिद्धांत’ का प्रयोग करें और यह आप तभी कर सकते हैं, जब आप निरंतर ऐसे उपायों की खोज करते रहें, जो कंपनी के लिए उसके अत्यंत महत्त्वपूर्ण लक्ष्य पूरे करने में मददगार सिद्ध हो सकते हैं। ऐसे उपायों की खोज करें, जिनके सहारे दूसरे लोग भी अपने कार्य में सफल हो सकें। जब आप अपने प्रभाव तथा अपनी योग्यता का उपयोग कंपनी की भलाई और वहाँ काम करनेवाले लोगों के हित के लिए करते हैं तो दूसरे लोग आपकी सफलता और उन्नति की कामना करेंगे।

BUY BOOK IN HINDI

तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल में बस इतना ही, उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसन्द आए होंगे और आगे जाके ये आपके काम भी आएगे। आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमें कमैंट कर के ज़रूर बताये। इस आर्टिकल के ऊपर आप वीडियो निचे दिए गए लिंक से देख सकते है अगर आपको वीडियो पसंद आती है तो हमारे हमारे लेटेस्ट वीडियो को देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना न भूले।

यदि आपके पास हिंदी में कोई article, business idea, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें। हमारी Id है: storyshala@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे।

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया

Wish You All The Best

S.K. Choudhary

नमस्कार दोस्तों, हमारे इस ब्लॉग में आपका स्वागत है, मेरा नाम है S.K. Choudhary (ऐस. के. चौधरी) और मैं एक ब्लॉगर और यूटूबर हूँ। में एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करता हूँ और मेरा highest एजुकेशन MBA Finance है। मुझे पढ़ने और पढ़ाने का शोख है इसलिए में पार्ट टाइम मैं ब्लॉग लिखता हूँ और यूट्यूब के लिए बुक समरी और मोटिवेशनल वीडियो बनता हूँ।

Leave a Comment