Eat That Frog Book Summary in Hindi by Brian Tracy

Eat That Frog Book Summary in Hindi by Brian Tracy

Eat That Frog Book Summary in Hindi by Brian Tracy

Eat That Frog Book Summary in Hindi by Brian Tracy

दोस्तों आज में आपसे Brian Tracy की बुक Eat That Frog Hindi me सबसे मुश्किल काम सबसे पहले से To 10 tips यानी की Eat That Frog Book Summary in Hindi by Brian Tracy आपसे शेयर करूँगा जिससे आप अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ा सकते है और किसी भी काम को जल्दी कम्पलीट कर सकते है।

दोस्तों हमारे पास कामों की एक लम्बी लिस्ट होती, हम बहुत कुछ करना चाहते है। लेकिंग हमारे पास इसके लिए टाइम ही नहीं होता। सफल लोग सारे काम करने की कोशिश नहीं करते।  वे सबसे पहत्वपुर्ण कामों पर फोकस करते हे और फिर लगन के साथ उसे पूरा करते है। तो चलिए शुरू करते है बिना किसी देरी की काम की बात (Eat That Frog Book Summary in Hindi by Brian Tracy)

  

1. हर दिन की योजना पहले से बना लें यानी की प्लान एवरी डे इन एडवांस

ऑथर कहते है की अगर आपको किसी हाथी  को खाना हो कैसे खायेंगे जाहिर है आप इसके छोटे छोटे टुकड़े करके ही खा सकते है ठीक ऐसा ही आप आपने गोल्स के साथ कर सकते है जब आपका गोल छोटे-छोटे टास्क में डिवाइड हो जाता है तो इन्हें पूरा करना ज्यादा आसान रहता है।

इसके लिए ऑथर हमें 6P formula बताते है ये कुछ ऐसे है, प्रॉपर प्रायर प्लानिंग प्रिवेंट्स पूअर परफोर्मेंस ऑथर कहते है की अपने नेक्स्ट डे के टास्क लिख ले, इससे आपकी प्रोडक्टीविटी 25% बढ़ जाती है। अगर आपको कोई प्रोजेक्ट (project) पूरा करना है तो फर्स्ट स्टेप ये लो कि वो सारे स्टेप्स लिख लो जो आपको अपना गोल अचीव करने में चाहिए। और जब आप इन स्टेप्स पर काम करो तो जो हो गए है लिस्ट से हटा दो या काट दो जिससे आपको फील हो कि टास्क पर आपका पूरा कंट्रोल है। (Eat That Frog Book Summary in Hindi by Brian Tracy)

2. हर चीज़ के लिए 80/20 का रुल अप्लाई करे यानी की Apply the 80/20 Rule to Everything

इमेजिन करो कि आपको कुछ इम्पोर्टेंट PPT स्लाइड बॉस के लिए तैयार करना है और आपका लंच टाइम हो रहा है तो आप क्या पहले करेंगे? ज़ाहिर सी बात है, बॉस के पीपीटी का स्लाइड बनाना ज्यादा इम्पोर्टेंट है। और यही 80/20 रुल है, जो भी आप करते है उसका 80% टास्क 20% वैल्यू रखता है। इसलिए हमेशा इम्पोर्टेंट टास्क से स्टार्ट करे जिनकी वैल्यू बाकि सारे टास्क के मुकाबले कहीं ज्यादा है। अक्सर लोगो की आदत होती है कि वे इम्पोर्टेंट टास्क टालते रहते है और फालतू के कामो में बिजी रहते है। और इसीलिए कई बार उन्हें लगता है कि वो बिजी है, कुछ काम कर रहे है जबकि असल में उस काम की रियल वैल्यू कुछ नहीं होती है।

3. ABCDE Method  ka लगातार इस्तेमाल करें

जैसा कि नाम से ही पता चलता है A आपका सबसे इम्पोर्टेंट फ्रॉग है B वो टास्क है जो आपको करना चाहिए लेकिन अगर आप नहीं भी करते है तो लाइफ में ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। दुसरे वर्ड्स में ये आपके लिए मस्ट (must) नही है। C ऐसा टास्क है जिसे करना ठीक रहेगा लेकिन इसे ना करना आपकी लाइफ को बिलकुल भी अफेक्ट नहीं करने वाला। D एक ऐसा टास्क है जो आप किसी दुसरे को असाइन (assign) कर सकते है। E वो टास्क है जो आप अबोलिश (abolish) कर सकते है और ये आपकी लाइफ में कोई इम्पैक्ट नहीं डालेगा। आपको काफी स्ट्रीकनेस(strictness) दिखानी पड़ेगी जिससे कि आप अपना टास्क इमीडीएटली (immediately) स्टार्ट कर दे और जब तक पूरा ना हो तब तक ना रुके।

4. स्टार्ट करने से पहले पूरी तैयारी कर लें यानी की Prepare Thoroughly Before You Begin

जैसे आप किसी मील (meal) को प्रीपेयर करने से पहले सारी चीज़े अरेंज करके रख लेते है ताकि टाइम और एफोर्ट बच सके। यही सेम चीज़ वर्किंग के साथ भी है। अपने काम की स्टार्टिंग से पहले हर चीज़ अरेंज कर ले। इसे जितना हो सके उतना आरामदायक बनाये ताकि जब आप स्टार्ट करे कोई भी चीज़ आपको रोक ना सके। अगर आप तैयार नहीं है फिर भी काम शुरू कर दीजिये। अपना 80% जॉब पूरा करो फिर करेक्शन बाद में कर लेना। अपने माइंड में फियर को आने ही ना दो।

5. अपनी योग्यता बढ़ाये  यानी की Upgrade Your Key Skills

अगर आप सक्सेस चाहते है तो सीखना कभी ना छोड़े कुछ ना कुछ हमेशा सीखते रहिये क्योंकि आप अगर टाइम के साथ बैटर नहीं होंगे तो ज़ाहिर है कि आप आगे प्रोग्रेस ही नहीं कर रहे। जो भी आपके वीक पॉइंट्स है इन्हें दूर करे और खुद को बैटर से बैटर बनाने की कोशिश करे और लर्निंग तो कभी ना छोड़े। दोस्तों दुनिया में हर चीज़ सीखी जा सकती है तीन की स्टेप्स है जिन्हें फोलो करके आप अपने फील्ड के मास्टर बन सकते है। फर्स्ट, जो भी आपकी फील्ड है उसके बारे में एटलीस्ट 60 मिनट डेली पढ़े। उसके बाद उससे रिलेटेड कोर्स या सेमिनार्स (seminars) अटेंड करें ताकि आप उस फील्ड में और भी बैटर हो जाओ। और फाइनली अपनी कार में ट्रेवल करते हुए ऑडियो प्रोग्राम (educational audio programs ) सुने।

Eat That Frog Book Summary in Hindi by Brian Tracy

Eat That Frog Book Summary in Hindi

6. अपनी विशेष योग्यताओं की लिवरेजिंग करें  यानी की (Leverage Your Special Talents)

खुद से लगातार ये सवाल पूछते रहें मैं किस चीज में अच्छा हूँ ? मुझे किस काम में मजा आता है और पास्ट में कौन सा काम मेरी सफलता के लिए सबसे ज्यादा   जिम्मेदार रहा है? अगर में कोई काम बेहतीन तरीके से कर सकता हूँ तो वह कौन सा होगा ? हर किसी को अपना बेस्ट स्किल पता होता है और वो उसे ट्रेनिंग और नॉलेज से नरिश (nourish) करता रहता है। अपनी यूनीक वैल्यूज़ (unique values) को जानो और फिर उन्हें नरिश करो।

7. अपनी बाधाओं को पहचानें यानी की Identify Your Key Constraints

सफल लीग हमेशा बाधाओं का विश्लेषण इस सवाल से  स्टार्ट करते हैं, मेरे  भीतर ऐसा क्या  है, जिसने मुझे पीछे रोक रखा है? वे अपनी जिंदगी की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं और अपनी समस्याओं के कारण और समाधान दोनों ही के लिए अपने भीतर झाँकते हैं।

सीमित करने वाले  योग्यता का अपने भीतर पता लगाने के लिए आपमें गहराई से झाँकने की ईमानदारी होनी चाहिए। यह वह योग्यता है, जिससे लक्ष्य हासिल करने की आपकी गति तय होती है । पूछते रहैं, “मेरे मनचाहे परिणाम पाने की गति किस चीज़ से तय होती है ?”

आपके लिमिटिंग फैक्टर्स 80% तो इंटरनल (internal) होते है जैसे कि क्वालिटीज और एबिलिटीज और 20% external होते है जैसे कि आपके कॉम्पटीटर्स (competitors)  

8. खुद पर दबाव डालें  यानी की Put the Pressure on Yourself

दुनिया ऐसे लोगों से भरी पडी है, जो इस बात का इंतजार  कर रहे हैं कि कोई आए और उन्हें वैसा इंसान बनने के  लिए प्रेरित करे, जैसा वे बनना चाहते हैं। दिवक़त यह है कि कोई भी उनकी मदद के लिए नहीं आ रहा है। ये लोग उस सड़क पर बस का इंतजार कर रहे हैं, जहाँ  से कभी कोई बस गुज़रती ही नहीं है। अगर वे अपनी जिंदगी की जिम्मेदारी नहीं लेते हैं ओर खुद पर दबाव नहीं डालते हैं, तो वे हमेशा इंतजार ही करते रहेंग। और ज्यादातर लोग यही करते है।

और पढ़ें: SECRET OF MILLIONAIRE MIND HINDI BOOK SUMMARY

सिर्फ लगभग 2 प्रतिशत लोग बगैर किसी सुपरविजन के  काम कर सकते हैं । इन लोगों को हम “लीडसं” कहते हैं आपको भी ऐसा ही व्यक्ति बनना है और आप ऐसे बन भी सकते हैं, बसर्ते आप ठान ले । लीडर बनना है तो खुद पर ही प्रेशर डालना सीखो। देर तक काम करने की हैबिट बनाओ। खुद को आगे बढ़ने का मौका दो । इमेजिन करो कि कल ही आप ये टाउन छोड़कर जा रहे हो, तो ऐसा कौन सा वर्क है जो आपको जाने से पहले फिनिश करना है?

9. आपने पर्सनल पावर को मक्सिमाइज़ करें यानी की Maximize Your Personal Powers

आपका शरीर एक मशीन की तरह है , जो एनर्जी पैदा करने के लिए भोजन, पानी और विश्राम का उपयोग करता है।  और इसी एनर्जी से आप अपनी लाइफ और जॉब्स के इम्पोर्टेन्ट काम करते है। काम के खत्म होते होते Productivity खत्म होने लगती है। ज्यादा देर तक काम करने का मतलब है कि आप ज्यादा टाइम में थोडा ही काम पूरा कर पायेंगे। अगर आप कुछ प्रोडक्टिव नहीं कर रहे है सारी रात जागना बेकार है। प्रोडक्टिव लाइफस्टाइल के लिए रात में जल्दी सो जाओ और रेगुलर वेकेशन लेते रहो। हेल्दी खाओ और अपने डेली रूटीन में फिटनेस सेशन के लिए भी जगह रखो। (Eat That Frog Book Summary in Hindi by Brian Tracy)

10. खुद को एक्शन लेने के लिए मोटिवेट करो यानी की Motivate Yourself into Action

खुद के बारे में पोजिटिव सोचे, बोले, जो कुछ आपके साथ होता है उसका पोजिटिव मीनिंग निकाले। ऑपटिमिस्ट (optimist) बनना सीखा जा सकता है जोकि आपकी लाइफ के हर एस्पेक्ट (aspect) को अफेक्ट करेगा। इसके लिए आप हर सिचुएशन (situation) में अच्छाई देखो, हर फेलियर में कोई लेसन देखो और हर परेशानी का सोल्यूशन देखो। ऑपटिमिस्ट (Optimists) लोग हमेशा अपने गोल के बारे में सोचते और बाते करते है। उन्हें माइंड में यही चलता है कि अब नेक्स्ट स्टेप क्या होगा और उन्हें अपना गोल अचीव करने के लिए अब क्या करना चाहिए।

तो दोस्तों इस आर्टिकल (Eat That Frog Book Summary in Hindi by Brian Tracy) में बस इतना ही आपको ये आर्टिकल (Eat That Frog Book Summary in Hindi) कैसी लगी हमें कमेन्ट कर के जरूर बताये। अगर आप इस बुक का कम्पलीट वीडियो समरी देखना चाहते है तो ऊपर दिए लिंक से देख सकते है।

हमारे लेटेस्ट वीडियो को देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना न भूले।

S.K. Choudhary

नमस्कार दोस्तों, हमारे इस ब्लॉग में आपका स्वागत है, मेरा नाम है S.K. Choudhary (ऐस. के. चौधरी) और मैं एक ब्लॉगर और यूटूबर हूँ। में एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करता हूँ और मेरा highest एजुकेशन MBA Finance है। मुझे पढ़ने और पढ़ाने का शोख है इसलिए में पार्ट टाइम मैं ब्लॉग लिखता हूँ और यूट्यूब के लिए बुक समरी और मोटिवेशनल वीडियो बनता हूँ।

Leave a Comment