The Mamba Mentality Book Summary in Hindi by Kobe Bryant

The Mamba Mentality Book Summary in Hindi by Kobe Bryant

The Mamba Mentality Book Summary in Hindi by Kobe Bryant

The Mamba Mentality Book Summary in Hindi by Kobe Bryant

“Doesn’ t matter how hard you work; I will work harder than you.”

Kobe Bryant की कही ये एक बात अगर इतनी मोटिवेशनल हो सकती है तो जरा सोचिये की उनके द्वारा लिखी गयी किताब आपकी ज़िंदगी को कितना अनुशासित और बेहतरीन बना सकती है।

दोस्तों आज मैं आपसे Kobe Bryant की किताब The Mamba Mentality: How I Play से कुछ ऐसे दिलचस्प secrets शेयर करुँगा जिनसे आपको मेहनत करने और जीवन में अनुसाशन लाने की प्रेरणा मिलेगी।

Kobe Bryant एक अमेरिकी पेशेवर बास्केटबॉल खिलाड़ी थे, जो नेशनल बास्केटबॉल एसोसियेशन (एनबीए) में लॉस एंजिल्स लेकर्स के लिए शूटिंग गार्ड के रूप में खेलते थे। इनका बास्केटबॉल career क़ामयाबी से भरा रहा है। इन्होंने अपने शानदार style और dedication से अपने प्रशंसकों का बीच एक बड़ा स्थान हासिल किया है।

तो बिना किसी देरी की जानते है  Kobe Bryant की कामयाबी का राज

1. अपने आप से ऑनेस्ट रहकर अपने बॉडी और माईंड को ट्रैन करें

दोस्तों आप जो काम कर रहे हैं वह आपको सुबह उठने के लिए मोटीवेट नहीं करता तो ऐसा काम करना छोड़ दीजिये। ये मुश्किल ज़रूर है पर असंभव नहीं। आप पूरी दुनिया को धोखा दे सकते हैं, पर ख़ुद से दिखावा करना इम्पॉसिबल है। इसीलिए सबसे पहले अपने आप से ऑनेस्ट रहें, ये सोचें की आप लाइफ क्या चाहते हैं और बस उसी को पाने के लिए अपना टाइम और एनर्जी डेडिकेट करें।

यदि आप भी बारिकियों को परख कर अपनी स्किल्स को पक्का करना चाहते हैं तो रोज़ ट्रेनिंग करें। डेली ट्रेनिंग, आपके दिमाग़ को फोकस्ड रखती है और आपका दिमाग़ इधर उधर न भटक कर प्रोडक्टिव हो जाता है। इसलिए दोस्तों रोज़ अपने दिन का कुछ समय exercise अथवा meditation के लिए निकाल के रखें। धीरे-धीरे आपका focus और productivity दोनों बेहतर हो जायेगा। और हाँ Exercise हर रोज़ एक निश्चित समय पर ही करें। और ऐसा लगातार 21 दिन के लिए रिपीट करें। ऐसा करने से आपको एक्सरसाइज की हैबिट डेवेलप करने में आसानी होंगी।

2. सक्सेसफुल लोगों से बात करें और सेल्फ अवेयरनेस डेवेलोप करें

सक्सेसफुल लोग जो आपकी फील्ड में, आपसे पहले सफलता हासिल कर चुके हैं उनके साथ रिश्ते बनाना भी बहुत ज़रूरी है, इससे आप बहुत कुछ सीखते हैं। एक्सपीरियंस सबसे बड़ा टीचर होता है इसलिए सक्सेसफुल बनने के लिए सिखने का कोई मौका न छोड़े। आपको हमेशा ये भी पता होना चाहिए कि आप क्या महसूस कर रहे हैं। क्योकि सेल्फ अवेयरनेस से आपको किसी भी सिचुएशन या चैलेंज के लिए हमेशा तैयार रहने में मदद मिलती है।

अगर आप सच में कुछ पाना चाहते है या फिर किसी स्किल में एक्सपर्ट बनना चाहते है तो आपको उससे ऑब्सेस्सेड होना होगा। बहुत लोग बड़ा बनना चाहते है, पर वह शॉर्टकट की तलाश में रहते हैं, वह मेहनत या सैक्रिफाइस (sacrifice) नहीं करना चाहते। पर कामयाब होने के लिए आपको बहुत टफ चॉइस लेनी पड़ सकती हैं। सीधे-सीधे चलने से ग्रेटनेस नहीं मिलती। नार्मल से हट कर कुछ बड़ा करने के लिए बहुत बार गिर कर सम्भलना पड़ता है। कोर्स करेक्शन करना पड़ता है और ये सब करने के लिए सबसे पहले ख़ुद को जानना ज़रूरी है।

3. हमेशा सवाल पूछने की आदत बनाएँ और निड़र होकर कार्य करें

अपने दिमाग़ को बेहतर करने और इसे इनफार्मेशन से भरने का एक मात्र शॉर्टकट है सवाल पूछना। अक्सर हम सवाल पूछने से बहुत कतराते है, ये एक ग़लत आदत है। इसलिए दोस्तों न सवाल पूछने से डरें और ना ही सवाल पूछे जाने से डरें क्योकि ये एक इकलौता शॉर्टकट है जो सीधा सक्सेस (success) की ओर जाता है। जिज्ञासा यानी की क्यूरोसिटी (curiosity) को देखकर आम तौर पर लोग बहुत खुश होतें हैं, लेकिन कभी-कभी आपको ऐसे लोगों का भी सामना करना पड़ सकता है जो आपसे इर्रिटेट (irritate) हो, उनसे डर के सवाल पूछना बंद मत करें। सवालों के माध्यम से हमेशा अपने पैशन (passion) को ज़िंदा रखें।

ऑथर ने अपनी किताब में कहा है कि सवाल पूछने से वह बहुत बार शर्मिंदा भी हुए है पर इन छोटी-छोटी शर्मिंदगी (embarrassments) ने ही उन्हें फ्यूचर में बड़े-बड़े रिवॉर्ड दिलाए।

इसलिए दोस्तों “Just do it” को अपना मोटो (motto) बनाएँ। कुछ भी करने से पहले अपने दिमाग़ को तैयार करना आवश्यक है लेकिन कभी-कभी हम आधे से ज़्यादा वक़्त सोचने में गुज़र देते हैं। और इसी के चलते हम कुछ नहीं कर पाते। निडर होने के लिए हमेशा ये सोचें कि बस अब और कोई ऑप्शन ही नहीं है आपके पास और ठान ले कि ये काम तो आज करना ही है। कभी-कभी बिना सोचे समझे भी अगर हम सफ़र पर निकल जाए तो मंज़िल मिल ही जाती है।

4. अवेयर रहें और ज़रूरत पढ़ने पर अपनी एप्रोच बढ़लें (Be Aware and Change the approach)

आप क्या कर रहे है, इससे ज़्यादा ज़रूरी है ये जानना कि आप वह क्यों कर रहे है। किसी भी काम में कामयाब होने के लिए आपको उसमे अपनी जी जान लगानी पड़ती है। पर इतनी बड़ी कमिटमेंट से पहले आवश्यक है अवेयरनेस (awareness)। आप रोज़ वह काम करके क्या पाना चाहते हो ये जानो और फिर पूरी ताकत लगा के उस कार्य को पूरा करें। अगर आपके कोई भी तरीक़े काम नहीं कर रहे, अगर आपको ऐसा लगता है कि उनसे आपको फायदा नहीं हो रहा तो अभी इसी वक़्त अपनी एप्रोच को बदले।

और पढ़ें: 21 Secrets of self made millionaires Hindi book summary

Kobe Bryant ने भी खेल के दौरान ये realize किया कि उनके form से उनकी game खराब हो रही है। इसी के चलते उन्होंने नयी एप्रोच अपना के अपनी form और अपनी game दोनों में सुधार लाया।

5. Play through the pain

हालांकि कोबे ब्रायंट अपनी किताब में physical pain के बारे में बात करते हैं, पर आप इस लॉजिक को किसी भी तरह की तकलीफ़ के केस में अपना सकते है। जैसे की, जब हमें मेहनत करने की आदत न हो, तो शुरू में थोड़ा मानसिक तनाव हो सकता है। इससे अक्सर मनोबल टूट जाता है और हम give up कर देते हैं। याद रखें कि कुछ ही देर में आपको आदत पड़ जाएगी, बस थोड़ी देर और आपको दर्द के दौरान खेलने की आदत पड़ जायेगी।

जब भी कोई टास्क पको पैन दे तो सोचे की अगर आपने उसे पूरा कर लिया तो आपको कितना pleasure मिलेगा। इसलिए दोस्तों लाइफ में इस principle को अपना के दर्द और तकलीफ़ में भी आगे बढ़ते रहें।

6. Details पर ध्यान दे और जीवन में क्रांति लाएँ

किसी भी काम को सक्सेस्स्फुल्ली (successfully) करने के लिए छोटी-छोटी डिटेल्स पर ध्यान देना भी ज़रूरी है। पेरफटकनिस्ट (Perfectionist) बनने की कोशिश करें। Kobe Bryant के कामयाब होने में छोटी-छोटी चीज़ो का बड़ा हाथ है। उदाहरण के तौर पर वह अपने जूतों तक कि बनावट में अधिक ध्यान देते थे ताकि खेल में कोई रुकावट न आए। इन छोटी-छोटी डिटेल्स पर ध्यान देने से ही Kobe को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। आप भी अपनी लाइफ में बारीकियों पर से नज़र न हटाए। डिटेल्स पर ध्यान दे और ख़ूब success हासिल करें।

साथ ही अपनी लाइफ में ऐसे आइडियाज को जगह दे, जिनसे की आपका विकास हो सके। एक क्रांतिकारी आईडिया आपका और आपसे जुड़े हज़ारों लोगों का जीवन बदल सकता है। हिम्मत, बड़ी सोच और vision, ये तीन चीज़े आपकी लाइफ में बड़ी से बड़ी क्रांति ला सकती हैं।

7. जीवन बदलने वाली टीचिंग मोमेंट

सबकी लाइफ में कोई न कोई टीचिंग मोमेंट ज़रूर होता है जो हमे बहुत कुछ सीखा जाता है। अगर आप कोई टेस्ट देते हैं या कुछ भी काम करते हैं, तो आपने जो परफॉर्मेंस दी है, उसे अच्छे से परखें। अपनी परफॉरमेंस पर ध्यान देने से आप अपने बारे में हज़ारों नई चीजें सीखेंगे और इन्हीं में से एक चीज़ आपका जीवन बदलने वाली टीचिंग मोमेंट बन जाएगी।

ऑथर कहते है कि हम सभी के लाइफ में एक न एक टीचिंग मोमेंट ज़रूर आता है। अगर आपका वह मोमेंट अभी तक नहीं आया तो उसे ढूँढे। अपने आस पास, अपने प्रेजेंट में या फिर अपने पास्ट में। एक टीचिंग मोमेंट आपके लिए life changing साबित हो सकता है।

8. एक अच्छे कोच का महत्त्व (Importance of a good coach)

चाहे बास्केटबॉल हो या पढ़ाई एक अच्छे कोच की अहमियत को नज़र अंदाज़ नहीं किया जा सकता। गुरु चाहे तो आपका जीवन बदल सकते हैं और बर्बाद भी कर सकते है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि जो आप कर रहे है वह इस दौर से गुज़र चुके होते है। वह-वह सब ग़लतियाँ कर चुके होते हैं जो आप करने वाले हैं। वह जानते है कि आपकी मेहनत में कहाँ कमी रह रही है, कैसे आप और बेहतर कर सकते है।

किसी ने बिलकुल सही कहा है, “Smart people learn from their mistakes But the real sharp ones learn from the mistakes of others.” तो इसीलिए आप भी ग़ल्तियाँ करके सीखने में वक़्त बर्बाद न करें। अगर हो सके तो अपनी फिल्ड में किसी भी कोच की गाइडेंस ज़रूर ले, वह आपको success का सही रास्ता दिखाएँगे। एक अच्छे गुरु से आपको न केवल किताबी ज्ञान परन्तु practical knowledge भी मिलता है

9. The mamba mentality

जिस किताब के उदाहरण से मैं आपसे सफल होने के तरीक़े शेयर कर रहा हुँ उसका नाम है The Mamba Mentality: How I Play पर आख़िर ये Mamba Mentality है क्या? इसका मतलब था एक ऐसी mentality जो result oriented हो। Mamba Mentality का अर्थ केवल परिणाम प्राप्त करना नहीं है, परन्तु एक ऐसी मानसिकता बनाना है जो आपको कामयाबी की ओर ले जाए। Mamba Mentality एक ऐसा दृष्टिकोण है जो स्ट्रगल और प्रोग्रेस को signify करता है। यह जीने का एक तरीक़ा है। हर काम करने के लिए एक अच्छी मेंटेलिटी, एक mamba mentality होना बहुत ज़रूरी है।

तो आप भी इस result oriented और success पर focus रखने वाली mentality को अपने जीवन और routine का हिस्सा बनायें।

The Mamba Mentality Book Summary in Hindi by Kobe Bryant

तो दोस्तों इस आर्टिकल में (The Mamba Mentality Book Summary in Hindi) बस इतना ही आपको ये आर्टिकल (The Mamba Mentality Book Summary) कैसी लगी हमें कमेन्ट कर के जरूर बताये। अगर आप इस बुक का कम्पलीट वीडियो समरी देखना चाहते है तो ऊपर दिए लिंक से देख सकते है।

हमारे लेटेस्ट वीडियो को देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना न भूले।

S.K. Choudhary

नमस्कार दोस्तों, हमारे इस ब्लॉग में आपका स्वागत है, मेरा नाम है S.K. Choudhary (ऐस. के. चौधरी) और मैं एक ब्लॉगर और यूटूबर हूँ। में एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करता हूँ और मेरा highest एजुकेशन MBA Finance है। मुझे पढ़ने और पढ़ाने का शोख है इसलिए में पार्ट टाइम मैं ब्लॉग लिखता हूँ और यूट्यूब के लिए बुक समरी और मोटिवेशनल वीडियो बनता हूँ।

Leave a Comment